75 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष चुने गए तुर्की के वोल्कान बोजकिर, निर्विरोध हुआ चुनाव

0
265

न्यूयॉर्क । संयुक्त राष्ट्र महासभा ने बुधवार को तुर्की के राजनयिक वोल्कान बोजकिर (Bozkir) को सितंबर में 75 वें जनरल डिबेट से पहले अपना अध्यक्ष चुना। Anadolu एजेंसी ने बताया कि गुप्त मतदान में बोज़किर, जो पद के लिए निर्विरोध थे, को 11 मतों के समर्थन में 178 मतपत्र प्राप्त हुए। बोजकिर ने ट्विटर पर कहा कि मैं संयुक्त राष्ट्र के सभी सदस्य देशों का शुक्रगुजार हूं, मुझे 75 वें संयुक्त राष्ट्र महासभा के अध्यक्ष के रूप में भारी बहुमत से चुना गया।

अंतरराष्ट्रीय शांति में योगदान करने का प्रयास

उन्होंने कहा कि जैसा कि हम संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ हैं और हम जिस चुनौतीपूर्ण समय में रहते हैं मैं अंतरराष्ट्रीय शांति में योगदान करने के प्रयासों का मार्गदर्शन करूंगा। बोजकिर वर्तमान में एक न्याय और विकास (एके) इस्तांबुल से पार्टी विधायक और तुर्की संसद की विदेश मामलों की समिति के प्रमुख के रूप में सेवारत है।

40 वर्षों बाद तुर्की विधायिका के लिए चुना

जर्मनी, इराक, न्यूयॉर्क और रोमानिया में विदेशी सेवा में लगभग 40 वर्षों के बाद उन्हें 2011 में तुर्की विधायिका के लिए चुना गया था। जानकारी के लिए बता दें कि उन्होंने तुर्की के यूरोपीय मामलों के मंत्री और मुख्य वार्ताकार के रूप में भी कार्य किया।

बोजकिर जनरल असेंबली का मुखिया बनने वाला पहला तुर्की नागरिक है। उनके इस साल सितंबर में पद संभालने और एक साल के लिए पद संभालने की उम्मीद है। इसके सत्र के लिए जनरल असेंबली हॉल में बैठने की व्यवस्था। 2019-2020 के 74 वें सत्र के लिए, घाना से पहली सीट पर तिजानी मुहम्मद-बंदे का कब्जा था।

इस वर्ष वह वार्षिक मंच का नेतृत्व करेंगे क्योंकि, यह संयुक्त राष्ट्र के 75 साल के इतिहास में पहली बार कोरोना वायरस महामारी के कारण कुछ आभासी रूप में बुलाने की तैयारी करता है।