ट्रंप की अफगानिस्‍तान यात्रा का क्‍या है सच, कहां पर है अमेरिकी राष्‍ट्रपति की नजर

0
141

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप अचानक अफगानिस्‍तान की यात्रा पर निकल गए। राष्‍ट्रपति ट्रंप ने कहा कि यह उनकी कोई आधिकारिक यात्रा नहीं, बल्कि इस यात्रा का मकसद थैंक्‍सगीविंग छुट्टियां मनाने के लिए है। एक अमेरिकी राष्‍ट्रपति का अचानक अफगानिस्‍तान निकल जाना और अमेरिकी सैनिकों के साथ टाइम सपेंट करना कुछ अटपटा सा नहीं लगा। ट्रंप अफगानिस्‍तान में करीब साढ़े तीन घंटे रहे। उन्‍होंने अधिकतर पल अमेरिकी सैनिकों के साथ गुजारे। उनकी कुशल क्षेम पूछी। उनके साथ डिनर भी किया। दरअसल, ट्रंप अपनी अफगानिस्‍तान यात्रा की असली वजह बहुत चतुराई से छिपा ले गए। ट्रंप की अफगानिस्‍तान पहुंचना बेवजह नहीं है। हम आपको बताते हैं इसके पीछे का सच। किन वजहों से राष्‍ट्रपति ट्रंप छुट्टियां मनाने अफगानिस्‍तान पहुंच गए।

2020 में अमेरिकी राष्‍ट्रपति चुनाव पर सबकी नजर

दरअसल, 2020 में राष्‍ट्रपति चुनाव हैं। ट्रंप की अब पूरी कसरत और रणनीति इसी चुनाव के मद्देनजर है। ऐसे में तुर्की और अफगानिस्‍तान अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के लिए बड़ी चुनौती है। अफगानिस्‍तान में शांति प्रकिया को अंजाम तक पहुंचाना ट्रंप प्रशासन की एक टेढ़ी खीर है। चुनाव से पहले ट्रंप इस शांति प्रक्रिया को संपन्‍न करना चाहते हैं, जिससे अफगानिस्‍तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी सुनिश्चित हो सके। यह तभी संभव है जब तालिबान के साथ उनकी शांति वार्ता अंजमा तक पहुंचे।

इस बार चुनाव में वह यह साबित करना चाहेंगे कि उन्‍होंने कई अमेरिकी समस्‍याओं का समाधान निकाला है। अपनी विदेश नीति को सफल साबित कर इसे चुनावी ढाल तैयार कर सकते हैं।

अफगानिकस्‍तान में लंबी अवधि से अमेरिकी सैनिक

अफगानिस्‍तान में अमेरिकी सैनिक काफी लंबे वक्‍त से है। अफगानिस्‍तान में निर्वाचित सरकार के बावजूद करीब 12 हजार अमेरिकी सैनिक अफगानिस्‍तान में तालिबान में संघर्ष कर रहे हैं। इस सप्ताह अफगानिस्तान में एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में दो अमेरिकी सैनिकों की मौत हो गई थी। ट्रंप इन अमेरिकी सैनिकों के अवशेष प्राप्त करने के लिए गुरुवार को डेलावेयर में डोवर वायु सेना बेस की यात्रा की। इसके पूर्व सैनिकों के परिवारों से मिलने वाले ट्रंप के साथ पहली महिला मेलानिया ट्रंप, ज्वाइंट चीफ्स ऑफ़ स्टॉफ के अध्यक्ष मार्क मिले और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रॉबर्ट ओ ब्रायन भी उनके साथ थे।