स्वीडन के प्रधान मंत्री स्टीफन लोफवेन ने इस्तीफा दिया

0
61

स्टॉकहोम : स्वीडन के प्रधानमंत्री स्टीफन ल्फ्वेन ने इस्तीफा दे दिया है। वाम दलों ने पिछले हफ्ते देश की संसद में पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव में स्टीफन लोफवेन को हरा दिया, जिससे उन्हें इस्तीफा देने के लिए एक सप्ताह का समय दिया गया। आज स्टीफन के इस्तीफे की एक सप्ताह की समय सीमा समाप्त हो गई है। इसने अविश्वास प्रस्ताव का सामना करने में विफल रहने वाले पहले स्वीडिश प्रधान मंत्री के रूप में उनकी कुख्याति को लपेट लिया।

इस संदर्भ में, क्या हमें किसी अन्य व्यक्ति को प्रधान मंत्री के रूप में चुनकर नई सरकार बनानी चाहिए? या हम चुनाव में गए थे..? स्पीकर इस मामले पर फैसला करेंगे। सरकार और वामपंथी पार्टी के बीच असहमति, जो नव निर्मित अपार्टमेंट पर किराए के प्रतिबंध को कम करने की योजना का समर्थन करती है, अभी भी बनी हुई है। इसके साथ ही उसने सरकार से अपना समर्थन वापस ले लिया।

इसका फायदा उठाते हुए नेशनलिस्ट स्वीडिश डेमोक्रेट्स ने संसद में प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश किया। कुल 181 सांसदों ने अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया, जिसे 349 सीटों वाली स्वीडिश संसद में पेश किया गया था। इसके साथ ही, प्रधान मंत्री स्टीफन ने अपना विश्वास खो दिया।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर