अगर रूस यूक्रेन पर कब्जा करता है तो प्रतिबंध गलत नहीं हैं, – अमेरिका ने चेतावनी दी है

0
76

वाशिंगटन, 9 दिसम्बर (आईएएनएस)| अमेरिका ने रूस को चेतावनी दी है कि उसने यूक्रेन की पूर्वी सीमा पर 75,000 सैनिकों और टैंकों को तैनात किया है। अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन ने पुतिन को स्पष्ट कर दिया है कि वह अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों के साथ यूक्रेन की संप्रभुता और अखंडता को कमजोर करने वाले रूस के आक्रमण का जवाब देंगे। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मंगलवार को वर्चुअल मुलाकात हुई। दोनों शीर्ष राष्ट्राध्यक्षों ने करीब दो घंटे तक बातचीत की।

व्हाइट हाउस से जो बिडेन और ब्लैक सोची में आधिकारिक निवास से रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, दोनों ने एक वीडियो कॉल में बात की। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, हार्दिक अभिवादन के साथ शुरू हुआ यह वीडियो कॉल के अंत में एक गर्मागर्म चर्चा के साथ समाप्त हुआ। ऐसा लगता है कि पुतिन ने बिडेन के साथ टिप्पणी की थी कि अमेरिका को नाटो गठबंधन में यूक्रेन को शामिल करने के विचार से बचना चाहिए और इस हद तक कानूनी गारंटी देनी चाहिए।

रूस के पूर्वी यूक्रेन पर कब्जा करने की अमेरिकी खुफिया रिपोर्टों के मद्देनजर दोनों नेताओं के बीच बैठक को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमुखता मिली है। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि परमाणु हथियार नियंत्रण, साइबर सुरक्षा और ईरान के परमाणु कार्यक्रम भी वार्ता का हिस्सा हो सकते हैं।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,