एस जयशंकर बोले, क्वाड के सकारात्मक योगदान पर किसी को नहीं करना चाहिए शक

0
86

मेलबर्न। आस्ट्रेलिया में क्वाड की अहम बैठक को लेकर विदेश मंत्री एस जयंशकर मेलबर्न में हैं। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने शनिवार को कहा कि क्वाड के सकारात्मक योगदान पर किसी को संदेह नहीं होना चाहिए। जयशंकर ने शुक्रवार को यहां मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) के दौरे के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन और जापानी विदेश मंत्री हयाशी योशिमासा के साथ अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष मारिस पायने को भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली द्वारा हस्ताक्षरित क्रिकेट बैट उपहार में दिया। बता दें कि एमसीजी, जिसकी बैठने की क्षमता 1,00,000 से अधिक है, आस्ट्रेलिया का सबसे बड़ा खेल का मैदान है।

जयशंकर ने शुक्रवार को यहां क्वाड विदेश मंत्रियों की एक महत्वपूर्ण बैठक में भाग लेने और द्विपक्षीय बैठक के बाद पायने के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा कि किसी को भी क्वाड के सकारात्मक योगदान पर संदेह नहीं करना चाहिए।

चार देशों का संगठन है क्वाड

नवंबर 2017 में भारत, जापान, अमेरिका और आस्ट्रेलिया ने चीन की बढ़ती सेना के बीच इंडो-पैसिफिक में महत्वपूर्ण समुद्री मार्गों को किसी भी प्रभाव से मुक्त रखने के लिए एक नई रणनीति विकसित करने के लिए क्वाड की स्थापना के लंबे समय से लंबित प्रस्ताव को आकार दिया है।

चीन लगभग सभी विवादित दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है। हालांकि, ताइवान, फिलीपींस, ब्रुनेई, मलेशिया और वियतनाम सभी इसके कुछ हिस्सों पर दावा करते हैं। बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में कृत्रिम द्वीप और सैन्य प्रतिष्ठान बनाए हैं।

पूर्वी चीन सागर को लेकर जापान के साथ समुद्री विवाद में भी शामिल है चीन

बीजिंग पूर्वी चीन सागर को लेकर जापान के साथ समुद्री विवाद में भी शामिल है। दोनों क्षेत्रों को खनिज, तेल और अन्य प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध बताया गया है और वैश्विक व्यापार के लिए भी महत्वपूर्ण हैं।

क्वाड समूह के चीन के तीखे विरोध के बीच जयशंकर ने कहा कि कल हम सबने और ब्लिंकेन और हयाशी ने भी यह बात कही कि हम यहां सकारात्मक चीजें करने के लिए हैं। हम यहां क्षेत्र की शांति, समृद्धि और स्थिरता में योगदान करने के लिए हैं।

क्वाड संबंधों के नेटवर्क का एक बहुत ही पूरक हिस्सा

इस दौरान आस्ट्रेलियाइ विदेश मंत्री पायने ने उन्हें क्रिकेट बैट एमसीजी देने के लिए जयशंकर को धन्यवाद दिया। पायने ने कहा कि मैं वास्तव में इस सप्ताह आस्ट्रेलिया में हमारे साथ शामिल होने के लिए आपको धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं आपको इस तथ्य के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं कि मैं विराट कोहली के हस्ताक्षर वाले क्रिकेट बैट पाकर अपने आपको गर्व महसूस कर रहा हूं। आस्ट्रेलियाई मंत्री ने कहा कि क्वाड संबंधों के नेटवर्क का एक बहुत ही पूरक हिस्सा है जो आस्ट्रेलिया के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर है।