रूस को युद्ध को तुरंत रोकना चाहिए, – संयुक्त राष्ट्र

0
72

न्यू यॉर्क, 4 मार्च,:—–यूक्रेन और रूस के बीच भयंकर युद्ध जारी है। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दुनिया भर की चेतावनियों के बावजूद यूक्रेन पर अपना युद्ध तेज कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र ने यूक्रेन पर रूस के युद्ध को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया है। यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा संकल्प को अपनाया गया था। 141 सदस्य राज्यों ने रूस के खिलाफ प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, अफगानिस्तान और आयरलैंड सहित 141 सदस्य राज्यों ने प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। पांच अन्य देशों ने रूस का विरोध किया। यूक्रेन के मामले में भारत समेत 35 देशों ने संयुक्त राष्ट्र में मतदान से परहेज किया।

संयुक्त राष्ट्र महासभा ने घोषणा की कि प्रस्ताव को यूक्रेन के पक्ष में मतदान करने वाले अधिकांश देशों द्वारा अनुमोदित किया गया था। इसने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में परमाणु हथियारों की तैयारी की कड़ी निंदा की। यूक्रेन-रूस युद्ध पर भारत शुरू से ही तटस्थ रहा है। दोनों पक्ष शांतिपूर्ण तरीके से बातचीत के जरिए मुद्दों को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं।

संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ मतदान से परहेज। भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पेश किए गए दो प्रस्तावों पर मतदान में भी भाग लिया।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,