इमरान के आर्थिक सलाहकारों ने माना, भारत के साथ व्यापार प्रतिबंध करने से पाकिस्‍तान में बढ़ी महंगाई

0
109

इस्लामाबाद: पाकिस्तान (Pakistan) के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) की आर्थिक सलाहकार टीम ने कहा कि भारत के साथ व्यापार संबंधों पर रोक देश में कीमतों में जारी बढ़ोतरी के जिम्मेदार कारणों में एक है. डॉन न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, कीमतों में बढ़ोतरी के लिए भारत के साथ व्यापार पर रोक, बिचौलियों पर प्रशासनिक नियंत्रण रखने में राज्यों की विफलता व मौसम संबंधी कारकों को जिम्मेदार ठहराते हुए सरकार की आर्थिक टीम ने अगले दो महीने में महंगाई के कम होने का अनुमान जाहिर किया है.

राजस्व मंत्री हम्मद अजहर ने मंगलवार को संघीय कैबिनेट की एक बैठक के बाद कहा कि मौजूदा मूल्य वृद्धि, विशेष रूप से खाद्य महंगाई, भारत के साथ व्यापार पर रोक व मौसम संबंधी कारकों व बिचौलिओं की वजह से है. उन्होंने कहा कि केंद्र जनता को राहत सुनिश्चित करने के लिए प्रांतीय सरकारों के साथ ‘सस्ता बाजार’ स्थापित करने व मजिस्ट्रेटी प्रणाली के प्रभावी इस्तेमाल पर विचार कर रही है. उन्होंने कहा कि महंगाई जनवरी-फरवरी से कम होने लगेगी.

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था एक छोटी अवधि में संकट की स्थिति से वृद्धि की स्थिति में परिवर्तित नहीं हो सकती है. इमरान खान के वित्त व राजस्व के सलाहकार अब्दुल हफीज शेख ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय तेल और ऊर्जा की कीमतों जैसे कुछ मूल्य कारक सरकार के नियंत्रण से परे हैं, लेकिन फिर भी सब्सिडी, आय समर्थन कार्यक्रम, स्वास्थ्य बीमा और आवश्यक वस्तुओं की सुलभ उपलब्धता सुनिश्चित करने के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं, जिससे कमजोर वर्ग को मूल्य वृद्धि से राहत मिल सके.