कोविड-19 स्वास्थ्य असमानता को बढ़ा रहा है : टेड्रोस

0
81

कनाडा: डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने कहा है कि कोविड -19 के अतिव्यापी संकट, मुद्रास्फीति और स्वस्थ देशों द्वारा विदेशी सहायता में कटौती स्वास्थ्य असमानता को तेज कर रही है और स्वास्थ्य सेवाओं को बाधित कर रही है।

24वें अंतर्राष्ट्रीय एड्स सम्मेलन, जिसे एड्स 2022 भी कहा जाता है, के “सभी के लिए स्वास्थ्य समानता” के अपने मुख्य भाषण में, टेड्रोस ने चेतावनी दी कि बढ़ती असमानता एचआईवी के खिलाफ लड़ाई में दस साल की उपलब्धि को पूर्ववत कर सकती है।

टेड्रोस ने कहा, व्यावहारिक रूप से हर देश में धन की खाई बढ़ रही है और जीवन यापन की लागत का मुद्दा अधिक लोगों को गरीबी में धकेल रहा है।

डब्ल्यूएचओ के निदेशक ने दाता देशों से अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य के लिए धन उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

वैश्विक एचआईवी समुदाय के नेताओं ने चेतावनी जारी की कि एचआईवी के खिलाफ लड़ाई जमीन खो रही है। एचआईवी/एड्स पर संयुक्त संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम (यूएनएड्स) ने बताया कि 2021 में, दुनिया भर में लक्ष्य की तुलना में लगभग 1.5 मिलियन नए एचआईवी संक्रमण थे। यूएनएड्स के शोध से यह भी पता चला है कि 2021 में, एचआईवी उपचार प्राप्त करने वाले व्यक्तियों की संख्या पिछले दस वर्षों से अधिक की तुलना में अधिक धीमी गति से बढ़ी।

“री-एंगेज एंड फॉलो द साइंस” विषय के साथ पूरी तरह से हाइब्रिड एड्स 2022 सम्मेलन, 29 जुलाई से 2 अगस्त तक मॉन्ट्रियल, कनाडा में आयोजित किया जाएगा। 9,500 से अधिक व्यक्तिगत और 2,000 से अधिक आभासी प्रतिभागियों ने भाग लेने के लिए पंजीकरण किया है।