सियोल की स्पाई एजेंसी का दावा- उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को अभी तक नहीं लगी कोरोना वैक्सीन

0
154

सियोल| उत्तर कोरिया तानाशाह किम जोंग उन को कोरोना का टीका लगाए जाने की संभावना नहीं है। दक्षिण कोरिया की जासूसी एजेंसी ने गुरुवार को यह जानकारी दी।

नेशनल इंटेलिजेंस सर्विस (एनआईएस) ने सांसदों को एक मीटिंग के दौरान बताया कि किम को अनिर्दिष्ट ‘विभिन्न परिस्थितियों’ का हवाला देते हुए कोविड​​-19 वैक्सीन टीकाकरण नहीं मिला है। ब्रीफिंग में कई सांसदों ने योनहाप न्यूज एजेंसी को यह जानकारी दी।

टीकाकरण की आवश्यकता को किया जा रहा महसूस

अधिकारियों ने उत्तर कोरियाई राज्य मीडिया रोडोंग सिनमुन की हालिया रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा कि प्योंगयांग देश में कोई वैक्सीन उत्पाद नहीं लाया है, लेकिन टीकाकरण की आवश्यकता को वहां महसूस किया जा रहा है।

उत्तर कोरिया में तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामले

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जिससे निपटने के लिए सेना के तीन हजार जवानों को भी लगाया गया है। इनका काम दवाओं की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करना है। अधिकारियों को इस बारे में सख्‍त दिशा निर्देश भी दिए गए हैं कि किसी भी सूरत से दवाओं की आपूर्ति में कोई बाधा नहीं आनी चाहिए।

लोगों की लगायी गई इमरजेंसी ड्यूटी

किम जोंग उन ने दूर-दराज के गांवों में दवा आपूर्ति के लिए भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किए हैं। महामारी की रोकथाम के लिए देश भर में 14,28,000 लोगों की इमरजेंसी ड्यूटी लगाई गई है। इसमें सरकारी अधिकारी से लेकर टीचर और छात्र तक शामिल हैं। इसके अलावा कई वालंटियर्स को भी इसमें शामिल किया गया है।