क्या मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स ख़त्म होने जा रहा है? – दुनिया जहान

0
61

फ़रवरी 2023, स्कॉटलैंड, पृथ्वी….एक ज़ोरदार हमला हो रहा है और दुनिया को विलेन से बचाने वाला ऐंटमैन, जो जैसा चाहे अपना आकार बदल सकता है….अब ख़तरे में है.

ऐंटमैन ही नहीं बल्कि उसके दूसरे कई सुपरहीरो साथी भी ख़तरे में हैं और हम उन्हें बचाने कि लिए कुछ नहीं कर सकते. क्योंकि इस बार उन पर यह हमला हो रहा है फ़िल्म समीक्षकों और उनके फ़ैन्स की तरफ़ से.

वो फ़िल्म समीक्षक जो कभी सुपरमैन, बैटमैन और आयरन मैन जैसे सुपरहीरो वाले किरदारों की फ़िल्मों की तारीफ़ों के पुल बांधते थे और वो फ़ैंस जो शिद्दत से इन फ़िल्मों का इंतजार करते थे. अब इन सुपरहीरो से निराश हो गए हैं या उकता गए हैं.

यह वो सुपरहीरो हैं जिनके बल पर मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की दुनिया ना सिर्फ़ टिकी हुई थी बल्कि फल-फूल रही थी.

तो इस हफ़्ते दुनिया जहान में हम यह समझने की कोशिश करेंगे कि क्या मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की दुनिया ख़त्म होने जा रही है?

हममें से कई लोगों ने सुपरहीरो के किरदारों पर आधारित यह फ़िल्में देखी होंगी जिसमें दुनिया अक्सर बुरे लोगों के निशाने पर होती है. अच्छाई और बुराई के बीच जंग होती है.

लेकिन तब फिर एंट्री होती है तमाम शक्तियों से लैस सुपरहीरो की, जो विलेन से लोहा लेने के लिए मैदान में उतर आते हैं और फ़िल्म के अंत में विलेन के बुरे मंसूबों को मिट्टी में मिला देते हैं.

आपको शायद पता होगा कि अत्यंत सफल रही और कई किस्तों में बनी इन फ़िल्मों के यह सुपरहीरो दरअसल कॉमिक बुक के किरदार हैं जिन्हें फ़िल्मों में साकार किया जाता रहा है.

जब भी यह फ़िल्में रिलीज़ होतीं थीं, दर्शक इन्हें हाथों हाथ लेते थे. आपको यह भी पता होगा कि तीन साल पहले रिलीज़ हुई एवेंजर्स एंडगेम पूरी दुनिया के साथ-साथ भारत में भी बॉक्स-ऑफ़िस पर तहलका मचा चुकी है.