अंटार्कटिका में खोजा गया सबसे बड़ा हिमखंड

0
67

लंदन, 26 मई:—– अंटार्कटिका में दुनिया के सबसे बड़े हिमखंड की पहचान की गई है।  वैज्ञानिकों ने इसका नाम ए-76 भी रखा है।  यह आकार में विशाल है।  यह 170 किमी लंबा और 25 किमी चौड़ा होने का अनुमान है।

A-76 के क्षेत्र की खोज सैटेलाइट द्वारा की गई थी।  अंटार्कटिका में कार्यरत अधिकांश वैज्ञानिक इससे अनजान हैं।  इसे निर्धारित करने के लिए सैटेलाइट मापन तकनीक का इस्तेमाल किया गया था।  उत्तरार्द्ध को दुनिया में अब तक खोजा गया सबसे बड़ा हिमखंड कहा जाता है।

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह आइसबर्ग अंटार्कटिका में रोनी आइस शेल्फ से अलग हो गया था और अब वेडेल सीवॉल में तैर रहा है।  यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने और शोध शुरू कर दिया है।

यह न्यूयॉर्क में लॉन्ग आइलैंड से बड़ा माना जाता है, जो पर्टो रीको के कुल क्षेत्रफल का लगभग आधा है।  वैज्ञानिकों के अनुसार, ग्लोबल वार्मिंग के कारण अंटार्कटिका की बर्फ की चादर के पिघलने से ग्लेशियर अलग हो गए थे।  उनका कहना है कि कुछ ही दिनों में यह हिमखंड टुकड़े-टुकड़े हो जाएगा।  वैज्ञानिकों का कहना है कि आइसबर्ग A-68A, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था, विकास में बहुत बड़ा है।  शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि ऐसे हिमखंड समुद्री जीवन के लिए खतरा पैदा करते हैं।  वे कहते हैं कि समुद्री शेरों और पेंगुइन पर उनका गहरा प्रभाव पड़ता है।

—— वेंकट, न्यूज रिपोर्टर,