बाइडन टोक्यो ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में नहीं होंगे शामिल

0
109

वाशिंगटन। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन टोक्यो में होने जा रहे ओलंपिक खेलों के उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं होंगे। इस समारोह में उनकी पत्नी फर्स्ट लेडी जिल बाइडन शिरकत करेंगी। जिल जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से भी मुलाकात करेंगी। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया कि टोक्यो ओलंपिक 23 जुलाई से आठ अगस्त तक होने जा रहे हैं। इस उद्घाटन समारोह में बाइडन भाग नहीं ले सकेंगे, लेकिन प्रथम महिला जिल बाइडन के टोक्यो ओलंपिक उद्घाटन समारोह में भाग लेने की अमेरिका और जापान दोनों ही तैयारी कर रहे हैं।

जापान टाइम्स के अनुसार उद्घाटन समारोह के साथ ही उनके अन्य कार्यक्रम भी तय किए जा रहे हैं। इनमें प्रमुख कार्यक्रम जापान के प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा से मुलाकात का है। इससे पहले कोरोना महामारी के दौरान ओलंपिक खेलों के संबंध में राष्ट्रपति बाइडन ने अपना समर्थन जताते हुए कहा था कि सुगा आयोजन को सावधानी के साथ करने में सफल होंगे विशेषज्ञों ने चिंता जताई है कि दुनिया का सबसे बड़ा खेल आयोजन से कोरोना वायरस की नई लहर आ सकती है। ओलंपिक का आयोजन पिछले साल ही होने था, लेकिन कोरोना महामारी के कारण इसे टाल दिया गया

बता दें कि कोरोना महामारी के मद्देनजर टोक्यो ओलंपिक के आयोजकों द्वारा प्रशंसकों को लेकर कई प्रतिबंध लगा दिए हैं। वे मैचों के दौरान शराब नहीं पी सकेंगे, हाई फाइव्स और शोर मचाकर भी जश्न नहीं मना पाएंगे। आटोग्राफ लेने पर भी प्रतिबंध लगाया गया है। टोक्यो ओलंपिक की अध्यक्ष सेको हाशिमोतो ने कहा है कि हम ओलंपिक का आयोजन सुरक्षित तरीके से कराना चाहते हैं। इसलिए ये प्रतिबंध लगाए गए हैं। उन्होंने रात में दर्शकों की अनुमति को लेकर कहा कहा कि टोक्यो और कुछ अन्य क्षेत्रों में वायरस पर अंकुश लगने के बाद ही इस पर फैसला लिया जाएगा। 12 जुलाई से पहले कोई फैसला ले लिया जाएगा।