इजराइल में कोरोना के कहर को देखते हुए वीकेंड लॉकडाउन लगाने का लिया गया निर्णय

0
318

जेरूसलम। इजराइल में कोरोना के कहर को देखते हुए सप्ताहांत लॉकडाउन लगाने की तैयारी जोरों पर हैं। कैबिनट में देशव्यापी सप्ताहांत लाकडाउन लगाने पर योजना बनाई गई है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू द्वारा गुरुवार को बुलाई गई मंत्रियों और स्वास्थ्य अधिकारियों की एक तत्काल बैठक में सप्ताहांत लॉकडाउन सहित कई उपायों को लागू करने का निर्णय लिया गया।

इजरायली कैबिनेट को नए उपायों को मंजूरी देने के लिए बाद में बुलाई जाने की उम्मीद है। वहीं अगर इसकी मंजूरी मिली तो शॉपिंग मॉल, जिम और समुद्र तट बंद हो जाएंगे, जबकि सप्ताहांत से लेकर रविवार सुबह तक 10 से अधिक लोगों का जमावड़ा प्रतिबंधित रहेगा। हर सात दिनों में गंभीर मामलों की संख्या में दोगुनी वृद्धि के बाद प्रधानमंत्री ने तत्काल बैठक बुलाई थी। उन्होंने कहा कि वीकेंड लॉकडाउन लगाने से कोरोना से बचाव किया जा सकता है। नेतन्याहू ने कहा कि कैबिनेट आज शाम को उन सिफारिशों को मंजूरी देने के लिए बुलाई जाएगी, जिन पर सहमति बनी है।

बता दें कि इजरायल में कोरोना का कहर बढ़ता जा रहा है। प्रत्येक दिन यहां पर संक्रमितों का आंकडा भी बढ़ रहा है। अबतक देश में सक्रमितों की संख्या 44,188 तक पहुंच गई है। वहीं मरनेवालों की संख्या 384 तक पहुंच गई है। पिछले नेतन्याहू की सरकार को कोरोनोवायरस प्रकोप से निपटने और आर्थिक संकट से निपटने के लिए जनता के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है, क्योंकि कई इज़राइलियों का मानना है कि इसने महामारी को रोकने और बेरोजगार लोगों की बढ़ती संख्या की मदद करने के लिए कोई मदद नहीं है। ऐसे में लोगों केबढ़ते विरोध के चलते नेतन्याहू ने बुधवार रात एक नई सहायता योजना की घोषणा की है।

बता दें कि इस वक्त पूरी दुनिया कोरोना संकट से जूझ रही है। इस वक्त सबसे ज्यादा यूएस पूरी दुनिया में संक्रमित देश है। ऐसे में सभी देश इस वक्त अपने स्तर पर इसकी रोकथाम के लिए वैक्सीन ट्रायल में लगे हुए हैं।