बांग्‍लादेश की पीएम शेख हसीना से आज होगी श्रंग्‍ला की मुलाकात, राष्‍ट्रपति के आगामी दौरे के लिहाज से है बेहद खास

0
230

ढाका। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बुधवार को बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से मुलाकात करेंगे। वे मंगलवार को ढाका पहुंचे थे, जहां उन्‍होंने अपनी यात्रा के पहले दिन बांग्लादेश के विदेश मंत्री एके अब्दुल मोमेन से मुलाकात की थी। इस दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच बढ़ते द्विपक्षीय सहयोग, कोविड-19 महामारी पर लगाम लगाने के प्रयासों व अन्य मुद्दों की समीक्षा की है। आज उनकी और पीएम शेख हसीना से होने वाली मुलाकात काफी खास है।

बता दें कि श्रृंगला पड़ोसी देशों के बीच व्यापक सहयोग की समीक्षा के लिए दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर ढाका पहुंचे हैं। उन्होंने अपने मसूद बिन मोमेन से सभी मोर्चे पर द्विपक्षीय सहयोग में प्रगति पर चर्चा की। उनकी इस मुलाकात के बाद बांग्लादेश स्थित भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट भी किया, जिसमें इसकी जानकारी देते हुए लिखा गया था कि ‘विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बांग्लादेश के विदेश मंत्री डा. एके अब्दुल मोमेन से मुलाकात की। इस दौरान कोविड सहयोग समेत दोनों देशों के बीच व्यापक और बढ़ते सहयोग की समीक्षा की गई। दोनों ने संयुक्त रूप से आयोजित मैत्री दिवस की सफलता पर संतोष जताया।’

राष्ट्रपति कोविन्द की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा की तैयारी में मदद करेगा ये दौरा

इससे पहले बांग्लादेश के विदेश सचिव ने हवाईअड्डे पर श्रृंगला का स्वागत किया। उधर, नई दिल्ली में भारतीय विदेश मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि यह यात्रा 15 से 17 दिसंबर के बीच राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द की बांग्लादेश की राजकीय यात्रा की तैयारी में भी मदद करेगी।

18 देशों में हुआ भारत-बांग्लादेश मैत्री दिवस समारोह का आयोजन

एएनआइ के अनुसार, भारत-बांग्लादेश की दोस्ती के 50 साल पूरे होने पर ब्रिटेन, आस्ट्रेलिया, फ्रांस, जापान व अमेरिका समेत 18 देशों की राजधानियों में समारोह आयोजित किए गए। 1971 में भारत द्वारा बांग्लादेश को राष्ट्र के रूप में मान्यता दिए जाने के उपलक्ष्य में छह दिसंबर को दोनों देश मैत्री दिवस मनाते हैं। इस उपलक्ष्य में मलेशिया, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, स्विट्जरलैंड, थाइलैंड, संयुक्त अरब अमीरात, अमेरिका, बेल्जियम, कनाडा, मिस्त्र, इंडोनेशिया, रूस, कतर व सिंगापुर में भी रंगारंग आयोजन हुए।