भारत से UN की अपील- देश में जारी धार्मिक मतभेद और हिंसा को करें खत्म

0
138

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस (Antonio Guterres) ने भारत में धार्मिक मतभेद को लेकर हो रहे हिंसा को बंद करने की अपनी अपील को दोहराया है। उनके प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक (Stephane Dujarric) ने मंगलवार को कहा कि गुटेरस सभी धर्म का सम्मान करते हैं। उनके प्रवक्ता स्टीफन दुजार्रिक (Stephane Dujarric) ने मंगलवार को कहा कि गुटेरस ‘धर्म को पूरा सम्मान, हेट स्पीच व धर्म को लेकर हुए हिंसक मामलों पर पूरी तरह रोक लगाने’ के पक्ष में होते हैं।

डेली ब्रीफिंग के दौरान भाजपा की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा के बयान को लेकर फिलहाल भारत में जारी अत्यधिक तनाव पर गुटेरस मीडिया के सवालों का जवाब दे रहे थे। BJP की पूर्व प्रवक्ता नूपुर शर्मा व पार्टी नेता नवीन जिंदल को पार्टी नेतृत्व ने निलंबित कर दिया है। नूपुर शर्मा के खिलाफ अनेक शहरों में मामले दर्ज हैं। उनपर धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने का आरोप है।

इससे पहले भी संयुक्त राष्ट्र की ओर से भारत में जारी तनाव को लेकर प्रतिक्रियाएं आईं थीं। इस क्रम में जब खाड़ी देशों की ओर से कड़ी प्रतिक्रिया आई थी तब दुजार्रिक ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय संगठन सभी धर्मों के प्रति सम्मान और सहिष्णुता को दृढ़ता से प्रोत्साहित करता है। दरअसल पाकिस्तानी पत्रकार ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ भाजपा की पूर्व राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा और पार्टी की दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार जिंदल द्वारा की गई टिप्पणियों की कई मुस्लिम देशों की ओर से निंदा किए जाने को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव की प्रतिक्रिया के बारे में पूछा था, जिसके जवाब में उनके प्रवक्ता का यह बयान सामने आया।