फुमियो किशिदा जापान के नए प्रधान मंत्री चुने गए

0
84

टोक्यो : ज्ञात हो कि जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी है। इसी पृष्ठभूमि में नए प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का चयन किया गया था। जापान के पूर्व विदेश मंत्री फुमियो किशिदा जीते। उनके अगले सप्ताह जापान के प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालने की उम्मीद है।

जापान के वर्तमान प्रधान मंत्री योशीहिदे सुगा ने घोषणा की है कि वह पद ग्रहण करने के एक वर्ष से भी कम समय बाद पद छोड़ देंगे। उन्होंने यह भी कहा कि वह फिर से इन जिम्मेदारियों को निभाने के लिए तैयार नहीं हैं। पिछले साल लोकप्रियता गंवाने वाले नेता बने रहे सुगा ने पार्टी नेताओं को नया नेता चुनने की सलाह दी. सुगा का अप्रत्याशित बयान उनकी पार्टी के साथ-साथ जापानी राजनीति के लिए भी एक आश्चर्य के रूप में आया। यह इस पृष्ठभूमि के खिलाफ था कि सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) ने अपना नया नेता चुनने के लिए संस्थागत चुनाव किए। कई एलडीएफ नेताओं की प्रतिस्पर्धा के बावजूद, फुमियो किशिदा को पार्टी में भारी समर्थन मिला। यह फुमियो किशिदा की प्रधान मंत्री के रूप में नियुक्ति की पुष्टि करता है।

जापान के सबसे लंबे समय तक प्रधान मंत्री रहे शिंजो आबे ने पिछले साल अगस्त में खराब स्वास्थ्य के कारण इस्तीफा दे दिया था। 72 वर्षीय योशीहिदे सुगा बाद में प्रधानमंत्री बने। तब से लेकर अब तक कई चुनौतियों ने उन्हें परेशान किया है। कोविड को विशेष रूप से महामारी में उछाल, टीकाकरण प्रक्रिया की धीमी गति और एक ही समय में ओलंपिक के आयोजन को लेकर आलोचना का सामना करना पड़ा है। इसने वर्तमान प्रधान मंत्री सुगा के प्रदर्शन के लिए मजबूत सार्वजनिक विरोध किया। हाल के एक सर्वेक्षण के अनुसार, इस साल जनता के बीच उनके प्रदर्शन में 30 प्रतिशत की गिरावट आई है। सुगा ने ऐसी प्रतिकूल परिस्थितियों में अपने इस्तीफे की घोषणा की। फुमियो किशिदा, जो नए प्रधान मंत्री के रूप में कार्यभार संभालेंगे, ऐसी सभी चुनौतियों का स्वागत करेंगे।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,