वेनेजुएला को ईंधन वितरण बाधित करने की धमकी पर ईरान का अमेरिका को मिला जवाब

0
295

तेहरान। कोरोना वायरस के प्रकोप के बीच ईरान और अमेरिका की बीच लगातार टकराव जारी है। अब ईरान ने वेनेजुएला को ईंधन वितरण को अमेरिका द्वारा अवरुद्ध करने के प्रयासों के ईरान अलर्ट हो गया है।न्यूज एजेंसी आइएएनस को सिन्हुआ न्यूज एजेंसी से मिली जानकारी के मुताबिक, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को रविवार को एक पत्र लिखा। पत्र में विदेश मंत्री द्वारा कहा गया है कि अमेरिका ने ईरानी टैंकरों के खिलाफ धमकी दी है और यह अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए एक बड़ा खतरा है।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव को लिखे पत्र में ईरान ने लिखा कि अमेरिका को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धमकी देना का काम करना बंद करना चाहिए और अंतरराष्ट्रीय कानूनों के नियम का सम्मान करना चाहिए। साथ ही ही कहा कि अमेरिका को विशेष रूप से मुफ्त पानी में मुफ्त शिपिंग का अधिकार का पालन करना चाहिए। इसके साथ ही पत्र में लिखा किअमेरिकी प्रशासन किसी भी “अवैध कदम” के परिणामों के लिए जिम्मेदार होगा।

इससे पहले रविवार को भी इस्लामी गणतंत्र ने अमेरिकी अधिकारियों को ईरानी तेल टैंकरों के लिए किसी भी संभावित खतरे के खिलाफ अमेरिकी अधिकारियों को गंभीर चेतावनी दी थी। ईरान की तरफ से कहा गया कि वेनेजुएला के साथ वह पूरी तरह से वैध और कानूनी व्यापार संबंधों संबंध रखते हैं।

शनिवार को ईरानी एसोसिएशन ऑफ एक्सपोर्ट्स ऑफ क्रूड प्रोडक्ट्स के प्रवक्ता हामिद होसैनी ने कहा कि अमेरिका व्यावहारिक रूप से ईरान से वेनेजुएला के लिए ऐसे समय में ईंधन के शिपमेंट को अवरुद्ध करने में असमर्थ होगा।

साथ ही उन्होंने वेनेजुएला में consignments of gasoline को भेजने के ईरान के फैसले को एक सही कदम बताया जो कि काराकास को अपनी ईंधन की कमी से निपटने में मदद करने के लिए है। उन्होंने यह भी कहा कि ईरान को भविष्य में घरेलू मांग में कमी की भरपाई के लिए इस तरह के शिपमेंट का और अधिक निर्यात जारी रखना चाहिए।