बलूचिस्तान में लगे भूकंप के झटके, 80 से ज्यादा घर ढहे, 200 परिवार बेघर

0
258

इस्लामाबाद। पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में भूकंप से बड़ी तबाही देखने को मिली है। 5.2 की तीव्रता के भूकंप से खुजदार जिले में कम से कम 80 घर ढह गए, जिससे 200 से अधिक परिवार बेघर हो गए। डान अखबार की खबर के मुताबिक, मौसम विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र औरनाजी के पास था। भूकंप के झटके शुक्रवार सुबह 11.55 बजे महसूस किए गए।

आधा मिनट तक महसूस हुए झटके

अधिकारियों ने कहा कि भूकंप आधे मिनट तक महसूस किया गया। भूकंप के बाद लोग अपने घरों से बाहर निकल कर खुले में भाग गए। बड़े झटकों के बाद इलाके में थोड़े-थोड़े अंतराल में झटके महसूस किए गए।

खुजदार के उपायुक्त, रिटायर्ड मेजर इलियास किबजई ने डान को बताया, ‘औरनाजी का एक विशाल क्षेत्र भूकंप से प्रभावित हुआ था। भूकंप के चलते 80 से ज्यादा घर जमीदोंज हो गए जबकि करीब 260 घरों में बड़ी दरारें आई थीं। ज्यादातर मकान कच्चे बने हुए थे।’ भूकंप से वाध तहसील के नाल, जमरी, बारंग और नाचकन सोनारो लाठी गांवों को भी नुकसान पहुंचा है।

किसी की मौत की खबर नहीं

किबजई ने आगे बताया कि सौभाग्य से भूकंप के कारण किसी की जान नहीं गई, क्योंकि ज्यादातर लोग काम के सिलसिले में अपने घरों से बाहर थे। जो लोग घरों में थे वो फौरन बाहर भाग गए।

200 से ज्यादा परिवार बेघर

उन्होंने कहा कि 200 से अधिक परिवार बेघर हो गए। भूकंप की सूचना मिलने के तुरंत बाद, भूकंप प्रभावित लोगों के लिए टेंट, चादर, खाद्य सामग्री और पीने के पानी सहित राहत सामग्री भेजी गई। हालांकि, उन्होंने बताया कि बचाव और राहत टीमों को प्रभावित गांवों तक पहुंचने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा था क्योंकि वे पहाड़ी इलाकों में स्थित थे। उन्होंने बताया कि हमने दवाओं के साथ स्वास्थ्य टीम भेजी हैं। प्रभावित परिवारों को आपातकालीन आश्रय प्रदान करने के प्रयास भी चल रहे हैं।