राष्‍ट्रपति ट्रंप ने बताया 2020 का एजेंडा, चुनाव नहीं जीते तो किस दुर्गति में चला जाएगा अमेरिका

0
149

वाशिंगटन : अपने खिलाफ चल रही महाभियोग की कार्यवाही से बेपरवाह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपने समर्थकों से कहा कि वह फिर से चुनाव जीतने जा रहे हैं। राष्ट्रपति ने बुधवार को एक रैली में आगाह किया कि अगर वह 2020 के चुनावों में फिर से नहीं चुने गए तो देश अवसाद की ओर बढ़ जाएगा। इसके साथ ही उन्‍होंने बतया कि अगर वह चुनाव जतीते हैं तो अमेरिका की क्‍या तस्‍वीर होगी।

ट्रंप ने कहा क‍ि ‘हम जीत रहे हैं। हम अभूतपूर्व ढंग से जीत रहे हैं.. सर्वश्रेष्ठ आना अभी बाकी है।’ हालांकि हाल में उनकी रिपब्लिकन पार्टी को कई प्रांतीय और स्थानीय चुनावों में हार का सामना करना पड़ा है। उन्होंने जोर देकर कहा कि उनके कार्यकाल के दौरान देश की अर्थव्यवस्था अच्छी हुई है। ट्रंप ने कहा कि उनका प्रशासन अमेरिकियों से किए गए दावों को पूरा रहा है, जबकि ‘स्वच्छंद उदारवादी डेमोक्रेट राष्ट्र को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर रहे हैं।’ उन्होंने कहा कि ‘वे (डेमोक्रेट) कानून के शासन को खत्म करना चाहते हैं, धार्मिक आस्था रखने वालों को दंडित करना चाहते हैं, इंटरनेट पर आपको चुप करना चाहते हैं।’

उधर, राष्ट्रपति ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच में अगले हफ्ते से खुली सुनवाई शुरू हो रही है। इसमें संसदीय समिति के सामने अधिकारियों की गवाही का टेलीविजन चैनल पर सीधा प्रसारण किया जाता जाएगा। संसद की खुफिया समिति के अध्यक्ष एडम शिफ ने कहा कि यूक्रेन में अमेरिका के राजदूत रहे विलियम टेलर, उप सहायक विदेश मंत्री जॉर्ज केंट और यूक्रेन में अमेरिका की पूर्व राजदूत मैरी योवानवोचि के बयान अगले बुधवार को दर्ज किए जाएंगे। टेलर ने इन आरोपों को बल दिया था कि ट्रंप ने राजनीतिक फायदे के लिए यूक्रेन पर अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ जांच शुरू करने के लिए दबाव बनाया था। इनके बयान 13 और 15 नवंबर को दर्ज किए जाएंगे।

शिफ ने कहा कि सार्वजनिक सुनवाई के दौरान लोग देख सकेंगे कि ट्रंप ने अपने राजनीतिक विरोधी की छवि खराब करने के लिए यूक्रेन पर दबाव बनाने के लिए पूरे सरकारी महकमे को लगा दिया था।

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग जांच कर रही संसदीय समिति ने व्हाइट हाउस के कार्यकारी चीफ ऑफ स्टाफ माइक मल्वने को गवाही के लिए तलब किया है। समिति ने कहा कि वह ट्रंप के लिए यूक्रेन नीति चलाने वाले उनके तीन में से दो ‘मित्रों’ के बयान को जारी करने की तैयारी कर रही है। अमेरिकी संसद कांग्रेस के निचले सदन प्रतिनिधि सभा की समिति महाभियोग जांच कर रही है। समिति ने मल्वने को गवाही के लिए शुक्रवार को बुलाया है।