अफगानिस्तान तालिबान हमलों पर नियंत्रण खो देता है, एंटोनियो गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र महासचिव

0
219

जिनेवा : संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने इस बात पर गंभीर चिंता व्यक्त की है कि अफगानिस्तान तालिबान की आक्रामकता पर नियंत्रण खो रहा है। तालिबान ने हमलों को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया। उन्होंने टिप्पणी की कि जबरदस्ती से एक लंबा गृह युद्ध होगा और देश को अलग-थलग कर देगा।

‘अफगानिस्तान ने नियंत्रण खो दिया है। इस तरह की झड़पों का सामना कर चुका देश एक बार फिर संकट में है। यह वहां के लोगों के लिए एक दुखद त्रासदी है। तालिबान को अफगान लोगों के फायदे के लिए इन हमलों को तुरंत रोकना चाहिए। विश्वास के साथ बातचीत करें। बल द्वारा सत्ता हथियाना सही रास्ता नहीं है। यह एक लंबे गृहयुद्ध की ओर ले जाएगा। अफगानिस्तान को अलग करता है। उन्होंने चिंता व्यक्त की कि सत्ता के लिए संघर्ष कर रहे लोगों के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्पष्ट संदेश देना चाहिए।
अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों के हटने के बाद तालिबान ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराना शुरू कर दिया। कुछ ही समय में देश का 60 प्रतिशत से अधिक हिस्सा इनके नियंत्रण में बताया जा रहा है। वे पहले ही घोषणा कर चुके हैं कि वे एक और सप्ताह में पूरे देश पर अधिकार कर लेंगे। साथ ही ऐसा लगता है कि वे काबुल के करीब आ गए। बताया जाता है कि इस क्रम में कब्जे वाले क्षेत्रों में लोगों के अधिकारों का हनन किया गया है। गुटेरेस ने इस खबर पर चिंता व्यक्त की कि विशेष रूप से महिलाओं और लड़कियों की स्थिति दयनीय हो गई है। “मैं उन रिपोर्टों से चिंतित हूं कि तालिबान के कब्जे वाले क्षेत्रों में महिलाओं और पत्रकारों को लक्षित करके मानवाधिकारों को प्रतिबंधित किया जा रहा है। यह स्थिति हृदय विदारक है। नागरिकों पर हमलों को रोकना अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का गंभीर उल्लंघन होगा। गुटेरेस ने चेतावनी दी कि इससे युद्ध अपराध नहीं होंगे।

वेंकट, ekhabar रिपोर्टर,