स्वीडन को मिली सबसे युवा मंत्री, अपने ही प्रधानमंत्री को लगा चुकी हैं लताड़

0
55

स्वीडन में 26 साल की रोमानिया को पर्यावरण मंत्रालय की जिम्मेदारी दी गई है। नई गठबंधन सरकार और प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री क्रिस्टरसन ने यह ऐलान किया।
स्वीडन को मिली सबसे युवा मंत्री, अपने ही प्रधानमंत्री को लगा चुकी हैं लताड़

स्वीडन की सरकार ने 26 साल की उम्र में रोमानिया पॉरमोखतारी मंत्रालय की जिम्मेदारी दे दी है। उन्हें जलवायु मंत्री बना दिया गया है.। नए प्रधानमंत्री उल्फ क्रिस्टर्सन ने उनके नाम का प्रस्ताव मंत्रिमंडल के सामने रखा था। बता दें कि 59साल के क्रिस्टर्सन दक्षिणपंथी पार्टी स्वीडन डेमोक्रेट के नेता हैं। संसद में सोमवार को वह प्रधानमंत्री चुने गए। बता दें कि टीनएज पर्यावरण व जलवायु कार्यकर्ता ग्रेटा थनबर्ग भी स्वीडन से ही आती हैं।

रोमानिया अब तक लिबरल पार्टी के यूथ विंग की मुखिया थीं। उनका बैकग्राउंड सियासी ही रहा है। खास बात यह भी है रोमानिया पहले क्रिस्टरसन की आलोचक थीं। सोशल मीडिया पर खुलकर क्रिस्टरसन को लताड़ लगा चुकी हैं। हालांकि उनकी पार्टी स्वीडन डेमोक्रैट्स ने जब गठबंधन कर लिया तो वह उनके करीब आ गईं। इससे पहले स्वीडन में 27 साल के सबसे युवा मंत्री रह चुके हैं। लेकिन रोमानिया ने यह रिकॉर्ड तोड़ दिया।

रोमानिया ईरानी मूल की महिला हैं। शुक्रवार को ही स्वीडन की नई गठबंधन सरकार का ऐलान किया गया है। दक्षिणपंथी पार्टी और इमिग्रेशन विरोधी पार्टी डेमोक्रैट्स के बीच समझौता हो गया और दोनों ने हाथ मिला लिया। इसके बाद क्रिस्टरसन प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए। प्रधानमंत्री बनने के बाद क्रिस्टरसन ने एक नए मंत्रिपद का भी ऐलान किया है। यह होगा सिविल डिफेंस मंत्रालय।

इन दिनों स्वीडन की भी रूस के साथ तनातनी चल रही है। स्वीडन डेमोक्रैट पार्टी चुनाव में दूसरे नंबर पर रही थी। हालांकि इस पार्टी के साथ गठबंधन करने से सरकार के जो चार अन्य पार्टनर हैं उनमें तनाव हो सकता है। सरकार बचाए रखने के लिए उनका साथ भी जरूरी है।