मस्क ने जितने में टि्वटर खरीदा, अब बची उसकी एक तिहाई या 33 फीसदी कीमत

0
39

वित्तीय सेवाएं देने वाली अमेरिकी फर्म फिडेलिटी इन्वेस्टमेंट्स ने दावा किया है कि माइक्रो ब्लागिंग प्लेटफार्म ट्विटर को खरीदने में मशहूर कारोबारी एलोन मस्क ने जितना पैसा खर्च किया है, यह कंपनी अब उसकी मात्र 33 प्रतिशत या एक तिहाई ही बची है। फ़िडेलिटी ने कहा कि सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म के लिए एलोन मस्क ने भारी भरकम रकम अदा की, जिसमें अब तक बड़ी गिरावट आ चुकी है। फिडैलिटी ने हाल ही में कंपनी में अपनी इक्विटी हिस्सेदारी के मूल्य को कम किया है।

एलोन मस्क भी बता चुके हैं ट्विटर को गले की गांठ
एलोन मस्क ने भी स्वीकार किया कि उन्होंने ट्विटर के लिए सामान्य से अधिक भुगतान किया है। ज्ञात हो कि एलोन मस्क ने ट्विटर को $44 बिलियन डालर में खरीदा था, जिसमें $33.5 बिलियन इक्विटी भी शामिल है। हाल ही में, उन्होंने कहा था कि ट्विटर के लिए उन्होंने जो भुगतान किया है, कंपनी का वास्तविक मूल्य उसका आधा ही है। मस्क की बातें फिडेलिटी के ताजा अनुमानों से मेल खाती है, हालांकि, उसने यह स्पष्ट नहीं किया है कि वह इस निष्कर्ष पर कैसे पहुंची।

मस्क के मनमाने फैसलों की वजह से घटा राजस्व
फिडेलिटी ने सबसे पहले नवंबर में अपने ट्विटर स्टेक का मूल्य घटाकर खरीद मूल्य का 44% कर दिया था। इसके बाद दिसंबर और फरवरी में इसमें और गिरावट की । मस्क के टि्वटर का पदभार संभालने के बाद से ही ट्विटर अपनी आर्थिकी को लेकर लगातार संघर्ष कर रहा है। एलोन मस्क ने जब से टि्वटर का कार्यभार संभाला है, कंपनी पर लगातार कर्ज का बोध बढ़ता जा रहा है। 13 अरब डॉलर का कर्ज का बोझ निर्मित होने के बाद, मस्क के मनमाने फैसलों और विज्ञापन से मिलने वाले राजस्व में भी 50 फीसदी तक की कमी आई है।

फेल हो गई ब्लू सब्सक्रिप्शन से कमाई करने की योजना
एलोन मस्क ने योजना बनाई थी कि वह ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन बेचकर घटे राजस्व को फिर से हासिल करने की योजना बनाई थी, लेकिन उनका यह प्रयास सफल नहीं हुआ। उनके इस प्रयोग की वजह से, इस दौरान, बड़ी संख्या में लोगों ने ट्विटर से दूरी बनानी शुरू कर दी। मार्च के आते-आते ट्विटर के मासिक उपयोगकर्ताओं में से एक फीसदी से भी कम लोगों ने माइक्रो ब्लागिंग प्लेटफार्म परसाइन अप किया था। इस मुद्दे पर ट्विटर ने टिप्पणी करने के अनुरोध का अब तक जवाब नहीं दिया है।

हानि के बाद भी 48 बिलियन डालर से अधिक संपत्ति बढ़ी
ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, ट्विटर में मस्क का निवेश अब $8.8 बिलियन डालर का है, जो फिडेलिटी के मूल्यांकन का उपयोग उनकी होल्डिंग के मूल्य की गणना करने के लिए करता है। मस्क ने पिछले साल कंपनी में अनुमानित 79% हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 25 अरब डॉलर से अधिक खर्च किए। इंडेक्स के अनुसार, ताजा गिरावट ने मस्क की $ 187 बिलियन संपत्ति में से लगभग $ 850 मिलियन का नुकसान कर दिया है। इसके बावजूद, इस साल मस्क की संपत्ति में $ 48 बिलियन से अधिक बढ़ोतरी हुई है, जिसकी मुख्य वजह टेस्ला इंक के शेयर मूल्य में 63% बढ़ोतरी को माना जा रहा है।