चीन में अब बिना फेस स्कैन किए फोन इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे नए यूजर

0
99
Female Head with biometric facial map

पेइचिंग । चीन ने टेलिकॉम आॅपरेटरों से कहा है कि वह फोन इस्तेमाल करने वाले नए यूजरों का रजिस्ट्रेशन करते वक्त उनका फेस स्कैन करे। सितंबर में चीन के उद्योग और सूचना तकनीक मंत्रालय ने साइबर सुरक्षा के तहत नोटिस जारी कर असली नाम से रजिस्ट्रेशन को जरूरी बनाया था। अब रविवार को नया नोटिफिकेशन जारी कर नए फोन यूजर्स का फेस स्कैन अनिवार्य किया गया है। चीन के सोशल मीडिया पर फेस स्कैनिंग संबंधी सरकार के आदेश पर मिली.जुली प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है। कुछ लोग यह चिंता जता रहे हैं कि बायॉमेट्रिक डीटेल को लीक किया जा सकता है या उन्हें बेचा जा सकता है। तमाम लोग आम लोगों पर सरकार की बढ़ती निगरानी पर चिंता जता रहे हैं। दूसरी तरफ कई लोग इस कदम का स्वागत कर रहे हैं।
सितंबर के नोटिस में टेलिकॉम आॅपरेटरों से कहा गया था कि वे नया फोन नंबर ऐक्टिव करने से पहले लोगों की पहचान को वेरिफाई करने के लिए आर्टिफिशल और दूसरे तकनीकी उपाय करें। ताजा आदेश उसी नोटिस की कड़ी में है।
चाइना यूनिकॉम कस्टमर सर्विस के एक प्रतिनिधि ने न्यूज एजेंसी एएफपी को बताया कि नए फोन यूजर्स को अब रजिस्ट्रेशन के वक्त फेस स्कैन कराना जरूरी होगा। उन्हें खुद के सिर को घुमाने और आंखों की पुतलियों के ऊपर.नीचे होने को रिकॉर्ड करना होगा।