WTC Final 2021: ICC इवेंट्स में डराता है भारत का न्यूजीलैंड के खिलाफ रिकॉर्ड, हैरान करने वाले रहे हैं आंकड़े

0
96

भारत और न्यूजीलैंड के बीच साउथैम्पटन में 18 से 22 जून तक फाइनल मैच खेला जाना है। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले की उल्टी गिनती शुरू हो चुकी है। कई पूर्व क्रिकेटरों की माने तो फाइनल में कीवी टीम का पलड़ा भारी रहने वाला है। इंग्लैंड के खिलाफ जून में होने वाली दो मैचों की टेस्ट सीरीज का फायदा भी न्यूजीलैंड को मिलेगा। वहीं, भारतीय टीम का रिकॉर्ड इंग्लैंड की परिस्थितियों में कुछ खास नहीं रहा है और टीम को कंडिशंस से तालमेल बैठाने के लिए काफी कम समय भी मिलेगा। वहीं, दूसरी तरफ आईसीसी इवेंट्स में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारतीय टीम का रिकॉर्ड भी काफी खराब रहा है।

भारत और न्यूजीलैंड की टीम आईसीसी इवेंट्स में कुल 10 बार एक दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरी हैं, जिसमें से 7 मुकाबलों में जीत कीवी टीम के हाथ लगी है और महज 3 में टीम इंडिया ने जीत दर्ज की है। वर्ल्ड कप 2019 के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों मिली हार को भी विराट कोहली की सेना अबतक भूल नहीं पाई होगी। भारत और न्यूजीलैंड की पहली भिड़ंत 1975 के विश्व कप में हुई थी, जहां कीवी टीम ने 4 विकेट से मैच को अपने नाम किया था। इसके बाद 1979 वर्ल्ड कप में भी भारत को हार का सामना करना पड़ा था। साल 1987 में आईसीसी इवेंट में भारत ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी पहली जीत दर्ज की थी।

1987 के वर्ल्ड कप में मिली न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत के बाद टीम इंडिया को कीवी टीम के हाथों 1992 वर्ल्ड कप, 1996 विश्व कप और 2000 में खेली गई आईसीसी नॉकआउट ट्रॉफी में लगातार तीन बार हार झेलनी पड़ी। 2003 विश्व कप में सौरव गांगुली की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को 7 विकेट से रौंदा। 2003 में कीवी टीम के खिलाफ मिली जीत भारत की आखिरी जीत थी और इसके बाद से आईसीसी इवेंट्स में टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल नहीं हो सकी है। टेस्ट क्रिकेट में पिछले कुछ समय में विराट कोहली की अगुवाई में भले ही भारतीय टीम ने कई ऐतिहासिक जीत दर्ज की हो, लेकिन डब्ल्यूटीसी के फाइनल में केन विलियमसन की टीम से पार पाना आसान नहीं होगा।