विराट कोहली के पहला शतक ठोकने पर गौतम गंभीर ने दे दिया था अपना ‘मैन ऑफ द मैच’ अवॉर्ड

0
114

नई दिल्ली : Virat Kohli 1st ODI Century, Gautam Gambhir Man of The Match Award: दाएं हाथ के बल्लेबाज विराट कोहली आज क्रिकेट के किंग कोहली हैं। एक समय ऐसा भी था जब वे नए थे, जैसा कि हर एक खिलाड़ी होता है। साल 2008 अगस्त महीने में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट कोहली के लिए 24 दिसंबर का दिन बेहद खास भी है और यादगार भी।

18 अगस्त 2008 को वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले विराट कोहली को भारतीय टीम में मिडिल ऑर्डर में खेलने का मौका मिल रहा था। कई बार मौका आया था कि वे अपना शतक पूरा कर पाएं, लेकिन कई बार वे आउट हो जाते तो कई बार भारतीय टीम मैच जीत जाती, या फिर पारी के ओवर समाप्त हो जाते। हालांकि, डेढ़ साल बाद साल 2009 में दिसंबर के महीने में वो समय आया जब विराट कोहली अपना पहला शतक जड़ पाए।

24 दिसंबर 2019 यानी आज ही दिन विराट कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में अपना पहला शतक ठोका था। वीरेंद्र सहवाग की कप्तानी में भारतीय टीम का पांच मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला कोलकाता के ईडन गार्डेंस में श्रीलंका के खिलाफ हुआ, जिसमें श्रीलंकाई टीम ने उपुल थरंगा के शतक और कप्तान कुमार संगकारा के अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 315 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।

उस दौरान वनडे क्रिकेट में 300 रन से ऊपर का स्कोर काफी हुआ करता था। ऐसे में भारतीय टीम सीरीज जीतने के इरादे से उतरी। वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर ने पारी की शुरुआत की, लेकिन 13 रन के कुल स्कोर पर सहवाग आउट हो गए। इसके बाद गौतम गंभीर बल्लेबाजी करने आए तो उधर सचिन तेंदुलकर 8 रन बनाकर चलते बने। ऐसे में नंबर चार पर विराट कोहली को बल्लेबाजी के लिए आना पड़ा, क्योंकि एमएस धौनी इस मैच में नहीं उतरे थे।

बाएं हाथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर ने विराट कोहली के साथ पारी को आगे बढ़ाया। दोनों के बीच पहले 50, फिर 100, फिर 150 और फिर 200 रन की साझेदारी हुई। इस बीच विराट कोहली ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का पहला शतक पूरा किया। हालांकि, विराट कोहली 114 गेंदों में 107 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन दूसरे छोर पर गौतम गंभीर ने नाबाद 150 रन बनाए और दिनेश कार्तिक के साथ मिलकर भारतीय टीम को 7 विकेट से जीत दिलाई।

पोस्ट मैच प्रजेंटेशन में रवि शास्त्री ने 150 रन की नाबाद पारी खेलने वाले गौतम गंभीर का नाम मैन ऑफ द मैच अवार्ड के लिए पुकारा। गौतम गंभीर अवार्ड देने वाले लोगों के पास आए और रवि शास्त्री से बोला कि विराट कोहली को बुलाए और उसे मैन ऑफ द मैच दो, क्योंकि वो ये डिजर्व करता है। इसके बाद रवि शास्त्री ने कहा कि गौतम गंभीर चाहते हैं कि ये मैन ऑफ द मैच अवार्ड विराट कोहली हासिल करें। इसके बाद विराट पहुंचे और उन्होंने एक लाख रुपये का चेक, एक ट्रॉफी और एक मोबाइल हासिल किया।