विराट कोहली ने रिकॉर्ड के साथ किया साल का अंत, सचिन तेंदुलकर और द्रविड़ छूटे पीछे

0
908

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली का बल्ला पूरे साल जमकर बोला। कोहली ने क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में जमकर रन बटोरे। कोहली ने साल का अंत नंबर एक टेस्ट और वनडे बल्लेबाज के रूप में की। विराट कोहली ऐसे पहले भारतीय बन गए हैं जिन्होंने लगातार दो साल नंबर एक पर रहते साल का अंत किया। इस मामले में पूर्व भारतीय कप्तान सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ जैसे दिग्गज भी कोहली से पिछड़ गए।

टीम इंडिया के रन मशीन विराट कोहली ने साल का अंत शानदार तरीके से किया है। लगातार रन बरसाने वाले कोहली ने टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर रहते हुए साल खत्म किया। सोमवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने टेस्ट बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग जारी की। इस लिस्ट में कोहली 928 अंक लेकर पहले पायदान पर काबिज हैं। दूसरा स्थान ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ को मिला है।

भारतीय क्रिकेट के दिग्गज सचिन तेंदुलकर ने सबसे ज्यादा तीन बार नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज के तौर पर साल का अंत किया। सचिन ने साल 1994, 1998 और 2000 में बतौर नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज साल खत्म किया। सचिन इस दशक में ऐसा करने वाले अकेले भारतीय हैं। भले सचिन ने तीन बार यह कमाल किया लेकिन विराट ने लगातार दूसरे साल नंबर एक पर रहते हुए उनको पीछे छोड़ दिया है।

विराट 2018 और 2019 में नंबर एक टेस्ट बल्लेबाज रहे। साल का अंत पहले स्थान पर रहते हुए खत्म करने के साथ करने के साथ ही वह लगातार दो साल ऐसा करने वाले पहले भारतीय बने। भारत के लिए पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने 2004 में पहले स्थान पर रहते हुए टेस्ट का अंत किया था। 2009 में गौतम गंभीर भी आईसीसी की जारी साल की आखिरी रैंकिंग में पहले स्थान पर रहे थे।