भारत-न्यूजीलैंड मैच में टूटा व्यूअरशिप का रिकॉर्ड:4.3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने OTT पर देखा वर्ल्ड कप मुकाबला

0
22

भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले गए वर्ल्ड कप मैच ने व्यूअरशिप के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। इसे डिज्नी प्लस हॉटस्टार यानी OTT पर रिकॉर्ड 4.3 करोड़ से ज्यादा लोगों ने लाइव देखा। OTT पर अब तक किसी भी क्रिकेट मैच को इतने लोगों ने लाइव कभी नहीं देखा था।

भारत-न्यूजीलैंड के इस मैच ने इसी वर्ल्ड कप में बने भारत-पाकिस्तान के रिकॉर्ड को तोड़ा है। इस मैच को 3.5 करोड़ लोगों ने OTT पर देखा था। हालांकि, क्रिकेट के किसी भी फॉर्मेट से तुलना करें तो OTT पर व्यूअरशिप के मामले में चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात टाइटंस के बीच 2023 का IPL फाइनल तीसरे नंबर पर है। इसे 3.2 करोड़ दर्शकों ने देखा था।

हॉटस्टार पर फ्री में देख सकते हैं वर्ल्ड कप के मैच
दरअसल, विश्व मैचों के ब्रॉडकास्ट राइट्स स्टार स्पोर्ट्स नेटवर्क के पास है। इसके अलावा फैंस डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं। OTT प्लेटफॉर्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार ने 9 जून को ऐलान किया था कि यूजर्स ऐप पर एशिया कप 2023 और ICC मेंस क्रिकेट वनडे वर्ल्ड कप 2023 के सभी मैच फ्री में देख सकेंगे।

हॉटस्टार अपनी व्यूअरशिप बढ़ाने के लिए मुकेश अंबानी के जियो सिनेमा का तरीका आजमा रहा है। ऐसा करके डिज्नी+हॉटस्टार जियो सिनेमा की इंडिया में ग्रोथ को चैलेंज करना चाहता है। जियो सिनेमा ने IPL 2023 के सभी मैच फ्री में दिखाए थे, जिससे कंपनी को रिकॉर्ड व्यूअरशिप मिली थी।

मैच देखने के लिए यूजर्स को सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं होगी
डिज्नी+हॉटस्टार भी अब एशिया कप और वर्ल्ड कप के सभी मैच फ्री में दिखाकर रिकॉर्ड व्यूअरशिप हासिल करना चाहता है। यूजर्स जो डिज्नी+हॉटस्टार ऐप यूज करते हैं, उन्हें वर्ल्ड कप के सभी मैच देखने के लिए किसी सब्सक्रिप्शन की जरूरत नहीं होगी।

भारत में डिज्नी+हॉटस्टार के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे
अंबानी के मीडिया वेंचर ने IPL के डिजिटल राइट्स हासिल करने के लिए डिज्नी+हॉटस्टार समेत अन्य कई कंपनियों को पीछे छोड़ दिया था। इसके बाद से भारत में डिज्नी+हॉटस्टार के पेड सब्सक्राइबर्स लगातार कम हो रहे हैं।

भारत की वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 5वीं जीत
भारत ने वर्ल्ड कप 2023 में लगातार 5वीं जीत हासिल की। टीम ने न्यूजीलैंड को 4 विकेट से हराया। भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में कीवियों पर 20 साल बाद जीत हासिल की है। इससे पहले, 2003 में सेंचुरियन के मैदान पर कीवियों को 7 विकेट से हराया था।

इस जीत से भारतीय टीम पॉइंट्स टेबल के टॉप पर आ गई। अब टीम इंडिया के खाते में 5 मैचों के बाद 10 अंक हो गए हैं। ऐसे में भारत के टॉप-4 में पहुंचने की संभावनाएं मजबूत हो गई हैं। टीम को अब 4 में से 2 ही मैच जीतने होंगे।