Perth Test Day 2: स्टार्क ने दिए न्यूजीलैंड को झटके, रॉस टेलर ने संभाला मोर्चा

0
125

पर्थ: दिन रात टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी के 416 रन के जवाब में न्यूजीलैंड की पहली पारी (Australia vs New Zealand) लड़खड़ा गई. ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क (Mitchell Starc) ने मैच के दूसरे दिन न्यूजीलैंड के शीर्ष बल्लेबाजों को पवेलियन में बैठा मेजमान टीम को मजबूत कर दिया है. न्यूजीलैंड ने दूसरे दिन शुक्रवार का खेल खत्म होने तक पांच विकेट खो दिए और सिर्फ 109 रन बनाए. अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर (Ross Taylor) ही किवी टीम की तरफ से विकेट पर पैर जमा सके.

टेलर का एकाकी संघर्ष
टेलर 86 गेंदों पर 66 रन बनाकर टिके हुए हैं. उनके साथ बीजे वाटलिंग हैं लेकिन आठ गेंद खेलने के बाद भी वह खाता नहीं खोल पाए हैं. टेलर के अलावा किवी टीम का अगर कोई बल्लेबाज अभी तक दहाई के आंकड़े में पहुंच सका है तो वह हैं कप्तान केन विलियम्सन जिन्होंने 70 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 34 रनों की पारी खेली और टेलर के साथ तीसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी की.

स्टार्क ही छाए
इस साझेदारी को भी स्टार्क ने तोड़ा. स्टार्क ने विलियम्सन को स्लिप में खड़े स्टीव स्मिथ के हाथों कैच कराया. इससे पहले स्टार्क किवी टीम के सलामी बल्लेबाज टॉम लाथम को भी पवेलियन भेज चुके थे. दूसरे सलामी बल्लेबाज जीत रावल को जोश हेजलवुड ने खाता नहीं खोलने दिया. दोनों बल्लेबाज एक के कुल स्कोर पर आउट हुए थे.

निकोलस और वेग्नर भी हुए सस्ते में आउट
विलियम्सन के बाद हेनरी निकलोस को भी स्टार्क ने 97 के कुल स्कोर पर अपना शिकार बनाया. निकोलस सात रन बना सके. निकोलस के जाने के बाद अगली ही गेंद पर स्टार्क ने नील वेग्नर को बिना खाता खोले पवेलियन की राह दिखा दी.

ट्रेविस हेड की फिफ्टी
इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे दिन की शुरुआत चार विकेट के नुकसान पर 284 रनों के साथ की. मार्नस लैबुसचैग्ने अपने खाते में 33 रनों का इजाफा कर वेग्नर का शिकार हो गए. उन्होंने 240 गेंदों का सामना कर 18 चौके और एक छक्के की मदद से 143 रन बनाए. उनके बाद ट्रेविस हेड को टिम साउदी ने पवेलियन भेज दिया. ट्रेविस ने 56 रन बनाने के लिए 97 गेंदें खेलीं.

निचले क्रम का भी रहा योगदान
कप्तान टिम पेन 39, पैट कमिंस 20, स्टार्क 30 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में सफल रहे. न्यूजीलैंड के लिए साउदी और वेग्नर ने चार-चार विकेट लिए. कोलिन डी ग्रांडहोम और रावल के हिस्से एक-एक सफलता आई.