वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला, नजरें बल्लेबाजों पर

0
136

दुबई। शुरुआती मैच हारने के बाद दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीमें टी-20 विश्व कप के सुपर-12 मैच में मंगलवार को आमने-सामने होंगी तो बल्लेबाजों पर नजरें रहेंगी जिनसे बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद है।

दक्षिण अफ्रीका को पहले मैच में आस्ट्रेलिया ने पांच विकेट से हराया जबकि वेस्टइंडीज को इंग्लैंड ने छह विकेट से मात दी। दोनों टीमों को खाता खोलने के लिए बल्लेबाजी में बेहतर प्रदर्शन करना होगा। पहले बल्लेबाजी के लिए भेजे जाने पर दोनों टीमें बड़ा स्कोर बनाने में नाकाम रही। गत विजेता वेस्टइंडीज 55 रन पर ढेर हो गई तो दक्षिण अफ्रीका ने 118 रन ही बनाए। दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम पर निर्भरता इतनी अधिक है कि एक बार शुरुआती बल्लेबाजों के आउट होने पर टीम दबाव में आ जाती है। एडेन मार्करैम ने पिछले मैच में 36 गेंद में 40 रन बनाए लेकिन दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे। डेविड मिलर का खराब फार्म जारी रहा और अनुभवहीन मध्य क्रम कोई कमाल नहीं कर सका।

दक्षिण अफ्रीका के पास कैगिसो रबादा और एनरिक नोत्र्जे के रूप में बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं जबकि स्पिन का मोर्चा तबरेज शम्सी और केशव महाराज ने संभाल रखा है। इंग्लैंड के खिलाफ मैच में कैरेबियाई बल्लेबाज स्पिनरों का सामना नहीं कर सके थे लिहाजा दक्षिण अफ्रीका के स्पिनरों से काफी उम्मीदें होंगी। दक्षिण अफ्रीका ने इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज को सीरीज में हराया था।

दूसरी ओर दो बार की चैंपियन वेस्टइंडीज को अपनी गलतियों से सबक लेना होगा। पहले मैच में क्रिस गेल को छोड़कर कोई बल्लेबाज दोहरे अंक तक नहीं पहुंच सका। चौका या छक्का जड़ने के प्रयास में उसके नौ बल्लेबाजों ने विकेट गंवाए। किसी ने पारी का सूत्रधार बनने की कोशिश नहीं की। गेंदबाजी में उसके पास अकील हुसैन जैसा खिलाड़ी है जिसने 24 रन देकर दो विकेट लिए। कीरोन पोलार्ड की टीम को रन रेट में भी सुधार करना होगा जो आखिरी चरण में काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है।

टीमें :

वेस्टइंडीज : कीरोन पोलार्ड (कप्तान), निकोलस पूरन, ड्वेन ब्रावो, रोस्टन चेज, आंद्रे फ्लेचर, क्रिस गेल, शिमरोन हेटमायर, इविन लुइस, ओबेद मैककाय, लेंडल सिमंस, रवि रामपाल, आंद्रे रसेल, ओशेन थामस, हेडन वाल्श जूनियर और अकील हुसैन।

दक्षिण अफ्रीका : तेम्बा बावुमा (कप्तान), केशव महाराज, क्विंटन डिकाक (विकेटकीपर), ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, एडेन मार्करैम, डेविड मिलर, डब्ल्यू मुलडर, लुंगी नगिदी, एनरिक नोत्र्जे, ड्वेन प्रिटोरियस, कैगिसो रबादा, तबरेज शम्सी, रस्सी वैन डेर डूसन।