दक्षिण अफ्रीका का दूसरा विकेट गिरा, डिकाक 27 रन बनाकर आउट

0
62

नई दिल्ली। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मुकाबला आज पार्ल के बोलैंड पार्क में खेला जा रहा है। दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। खबर लिखे जाने तक दक्षिण अफ्रीका की टीम ने 15.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 59 रन बना लिए थे। एडन मारक्रम और टेंबा बावूमा क्रीज पर।

दक्षिण अफ्रीका की बल्लेबाजी

दक्षिण अफ्रीका की ओर से क्विंटन डी काक और जानेमन मलान ने पारी शुरुआत की। टीम को पहला झटका जसप्रीत बुमराह ने मलान को आउट करके दिया। वह 6 रन बनाकर आउट हुए। लंबे समय बाद वनडे में वापसी कर रहे आर अश्विन ने डि काक को 27 रन पर क्लीन बोर्ड कर वापस भेजा।

दोनों टीमों में एक-एक खिलाड़ी का डेब्यू

टीम इंडिया के लिए वेंकटेश अय्यर डेब्यू किया। वहीं मार्को जेनसेन अफ्रीका के लिए डेब्यू किया। टीम इंडिया की बात करें तो केएल राहुल के साथ शिखर धवन ओपनिंग करेंगे। टीम में तीन तेज गेंदबाज और दो स्पिनर हैं। कप्तानी छोड़ने के बाद विराट कोहली का बतौर बल्लेबाज यह पहला मैच है। दौरे पर भेजी गई टीम में रितुराज गायकवाड़, वेंकटेश अय्यर और इशान किशन जैसे कई नए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन की लंबे समय के बाद वनडे टीम में वापसी हुई है। शिखर धवन भी चुने गए हैं।
लय जारी रखना चहेगी मेजबान टीम

इस बीच टेस्ट सीरीज में 2-1 से जीत दर्ज करने के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम मनोबल ऊंचा होगा। भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम यह लय को जारी रखना चाहेगी। हालांकि टेंबा बावुमा की अगुवाई वाली टीम केएल राहुल की टीम को कम नहीं आंक रही होगी। इसका सबसे बड़ा कारण भारत का पिछला अफ्रीका दौरा है। तब मेहमान टीम ने 5-1 से सीरीज पर कब्जा जमाया था।

टीम इंडिया (प्लेइंग इलेवन):

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (डब्ल्यू), वेंकटेश अय्यर, शार्दुल ठाकुर, रविचंद्रन अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्रा चहल

दक्षिण अफ्रीका (प्लेइंग इलेवन):

क्विंटन डी काक (डब्ल्यू), जानेमन मलान, एडेन मार्कराम, रस्सी वैन डेर डूसन, टेंबा बावुमा (कप्तान), डेविड मिलर, एंडिले फेहलुकवेओ, मार्को जेनसेन, केशव महाराज, तबरेज़ शम्सी, लुंगी नगीदी

हेड टू हेड

अगर हेड टू हेड की बात करें तो मेजबान टीम का पलड़ा भारी दिखाई देते हैं। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अबतक 84 वनडे मैच खेले गए हैं। अफ्रीका ने 46 और भारत में 35 मैचों में जीत दर्ज की है। तीन मैच बेनतीजा रहे हैं। पिछले 34 मैचों में अफ्रीका ने 22 में जीत दर्ज की है और 10 में उसे हार का सामना करना पड़ा है।