आठवें नंबर के बल्लेबाज ने टेस्ट मैच में मचाया कोहराम, 1 ओवर में ठोक डाले सबसे ज्यादा रन

0
127

चार मैचों की सीरीज के तीसरे टेस्ट में भले ही साउथ अफ्रीकी टीम (South Africa) को इंग्लैंड (England) के हाथों करारी हार मिली हो, लेकिन टीम के एक बल्लेबाज ने अपने प्रदर्शन से वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है. खास बात ये है कि साउथ अफ्रीका के गेंदबाज ने बल्लेबाजी में हाथ दिखाते हुए ये कारनामा अंजाम दिया है. साउथ अफ्रीका के स्पिनर केशव महाराज (Keshav Maharaj) को उनकी गेंदबाजी के लिए जाना जाता है, लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज के तीसरे मुकाबले में उन्होंने 71 रन की पारी के दौरान धूम मचा दी.

इस मैच में इंग्लैंड (England) ने पहली पारी 9 विकेट खोकर 499 रनों पर घोषित कर दी. टीम के लिए ओली पोप ने नाबाद 135 और बेन स्टोक्स ने 120 रन बनाए. साउथ अफ्रीका (South Africa) के लिए केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने पांच विकेट चटकाए. जवाब में साउथ अफ्रीका की पहली पारी 209 रनों पर सिमट गई. फॉलोऑन करते हुए दूसरी पारी में भी साउथ अफ्रीकी टीम 237 रन ही बना सकी. टीम के लिए केशव महाराज ने सर्वाधिक 71 रन बनाए.

केशव महाराज (Keshav Maharaj) ने अपनी 106 गेंदों पर खेली गई 71 रन की पारी में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट के एक ओवर में 28 रन कूट डाले. दिलचस्प बात है कि रूट ने इसी मैच में चार विकेट लेते हुए टेस्ट क्रिकेट में अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन किया है. महाराज ने रूट के ओवर में 4, 4, 4, 6, 6, 4बाई मिलाकर 28 रन बटोरे. महाराज ने रूट की गेंदों को मैदान के चारों तरफ बाउंड्री लाइन के बाहर पहुंचाया. साउथ अफ्रीकी पारी के 82वें ओवर में महाराज ने रूट की गेंदों पर अपने बल्ले से कहर ढा दिया.

लारा के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराकरी कीयह टेस्ट क्रिकेट में किसी एक ओवर में बनाए गए सर्वाधिक रन है. इससे पहले तीन मौकों पर टेस्ट क्रिकेट में 28 रन बनाए जा चुके हैं. साल 2003-04 में वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज ब्रायन लारा (Brian Lara) ने साउथ अफ्रीकी गेंदबाज रॉबिन पीटरसन के ओवर में 28 रन बनाए. वहीं 2013-14 में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज जॉर्ज बैली ने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के ओवर में 28 रन बनाए. वहीं पाकिस्तान के शाहिद आफरीदी ने साल 2005-06 में भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह के ओवर में 27 रन बनाए थे, जबकि न्यूजीलैंड के क्रेग मैकमिलन ने पाकिस्तान के यूनिस खान के ओवर में साल 2000-01 में 26 रन कूटे थे.

चौथे टेस्ट के लिए टीम में कई बदलाव
साउथ अफ्रीका ने चौथे टेस्ट के लिए टीम में काफी बदलाव किए हैं. बल्लेबाज टेम्बा बावुमा, कीगन पीटरसन, ऑलराउंडर एंडिले फेहलुकवायो और बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ब्यूरेन हेंड्रिक्स की वापसी हुई है. इन चारों ने घरेलू चार दिवसीय मैचों से नाम वापस ले लिया है. इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच 24 जनवरी से जोहानिसबर्ग में चौथा मैच खेला जाएगा. बावुमा ने पिछले हफ्ते ही घरेलू क्रिकेट में 180 रन की पारी खेली थी. कगिसो रबाडा पर एक मैच के बैन के बाद हेंड्रिक्स को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया है.