साउथ अफ्रीका ने T20I क्रिकेट में रचा इतिहास, श्रीलंका का उसी के घर में किया सफाया

0
61

नई दिल्ली । साउथ अफ्रीका का श्रीलंका दौरा समाप्त हो गया है और प्रोटियाज टीम ने ये दौरा इतिहास रचकर समाप्त किया है। जी हां, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट के इतिहास में पहली बार श्रीलंका को किसी टीम ने उसी की सरजमीं पर कम से कम तीन मैचों की टी20 सीरीज में क्लीन स्वीप किया है। आखिरी मैच 10 विकेट से जीतकर साउथ अफ्रीका ने टी20 सीरीज 3-0 से अपने नाम की है।

टी20 सीरीज पहले ही गंवा चुकी श्रीलंका की टीम आखिरी मैच में लाज बचाने और सम्मान की लड़ाई जीतने उतरी थी। यहां तक कि टीम में तीन बदलाव किए गए थे, लेकिन कप्तान दासुन शनाका के सभी बदलाव बेअसर रहे और टीम बुरी तरह से आखिरी मैच हारी। हालांकि, इससे पहले खेली गई तीन मैचों की वनडे सीरीज में श्रीलंका ने 2-1 से जीत हासिल की थी, लेकिन टी20 सीरीज में साउथ अफ्रीका ने लगातार तीन मैचों में एकतरफा जीत हासिल की।

श्रीलंका की टीम इस मैच में टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी। टीम को अच्छी शुरुआत तो नहीं मिल सकी, लेकिन कुछ खिलाड़ियों ने रन बनाए। हालांकि, पूरी टीम 20 ओवर में 8 विकेट खोकर महज 120 रन ही बना सकी, जो कि ये लक्ष्य जीत के लिए काफी नहीं था। श्रीलंका की ओर से कुसल परेरा ने 39 रन की पारी खेली, जबकि कप्तान शनाका 26 गेंदों में 18 रन बनाकर आउट हुए। 24 रन करुणारत्ने ने भी बनाए। 2-2 विकेट बीजोर्न फोर्टिन और रबादा को मिले।

उधर, 121 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम ने रीजा हेंड्रिक्स की नाबाद 56 रन और पूर्व कप्तान क्विंटन डिकाक की नाबाद 59 रन की पारी के दम पर 14.2 ओवर में बिना विकेट खोए जीत हासिल कर ली। श्रीलंका के किसी भी गेंदबाज को विकेट नहीं मिला। कप्तान दासुन शनाका ने खुद समेत 6 गेंदबाजों को अपनाया, लेकिन किसी गेंदबाज ने उनको विकेट नहीं दिलाया। इस मैच में डिकाक प्लेयर आफ द मैच रहे।