क्विंटन डिकॉक ने ठोका शानदार शतक, साउथ अफ्रीका ने इंग्लैंड को पहले वनडे मैच में दी शिकस्त

0
274

नई दिल्ली : Quinton de Kock Century SA vs Eng: मेजबान साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच टेस्ट सीरीज के बाद अब 3 मैचों की वनडे सीरीज खेली जा रही है। इसी वनडे सीरीज का पहला मुकाबला मंगलवार को केप टाउन में खेला गया, जिसमें प्रोटियाज टीम ने बाजी मारी। साउथ अफ्रीका टीम के नए कप्तान क्विंटन डिकॉक ने इंग्लैंड के खिलाफ पहले वनडे मैच में शानदार शतक ठोका और टीम को वनडे सीरीज में 1-0 की बढ़त दिलाई।

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने बतौर कप्तान अपने पहले ही मैच में शतक जड़ा। अपने वनडे करियर का 15वां शतक जड़ने वाले क्विंटन डिकॉक ने टीम को जीत भी दिलाई। हालांकि, तेंबा बवूमा अपने दूसरे वनडे शतक से चूक गए। 98 रन के निजी स्कोर पर तेंबा बवूमा इंग्लिश गेंदबाज क्रिस जॉर्डन की गेंद पर lbw आउट हो गए। वहीं, उनसे पहले टीम के कप्तान क्विंटन डिकॉक ने 113 गेंदों में 107 रन बना लिए थे, जिसमें 11 चौके और 1 छक्का शामिल था।

साउथ अफ्रीका ने पहले वनडे मैच में इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया। अब सीरीज का दूसरा मैच डरबन में 7 फरवरी को खेला जाएगा। उधर, इस मैच में साउथ अफ्रीकाई टीम के कप्तान क्विंटन डिकॉक ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी और इंग्लैंड की टीम को 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 258 रन पर रोक दिया। प्रोटियाज टीम की ओर से तबरेज शम्सी ने 3 विकेट चटकाए, जबकि ब्यूरन हेंड्रिक्स, एंडी फेहलुकवायो, लुथो सिंपला और जेजे स्मूट्स को एक-एक विकेट मिला।

मेजबान टीम साउथ अफ्रीका ने 259 रन का लक्ष्य बड़ी ही आसानी से 3 विकेट खोकर 47.4 ओवर में हासिल कर लिया। वर्ल्ड कप 2019 के बाद ये साउथ अफ्रीकाई टीम का पहला वनडे मैच था, जिसमें टीम के नियमित कप्तान फाफ डुप्लेसी को आराम दिया गया था, जबकि टीम की कप्तानी क्विंटन डिकॉक को सौंपी गई। उधर, साउथ अफ्रीका की टीम में कगिसो रबाडा भी नहीं हैं। बोर्ड ने उनको भी आराम दिया है।