IPL में कप्तान और खिलाड़ी के तौर पर ‘टाइटल’ जीतने वाले इकलौते प्लेयर हैं रोहित शर्मा

0
135

नई दिल्ली : Rohit is only player who won IPL title as captain and player: रोहित शर्मा का नाम आइपीएल में सबसे सफल कप्तान के तौर पर लिया जाता है। उन्होंने अपनी कप्तानी में मुंबई इंडियंस को चार बार खिताब दिलाई है, लेकिन क्या आपको बता है कि वो बतौर खिलाड़ी भी उस टीम का हिस्सा रह चुके हैं जो एक बार आइपीएल टाइटल जीत चुकी है। वैसे आइपीएल के इतिहास में रोहित शर्मा एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने कप्तान व खिलाड़ी दोनों की हैसियत से आइपीएल टाइटल जीते हैं। रोहित के अलावा किसी अन्य खिलाड़ी ने एक रेयर उपलब्धि हासिल नहीं की है।

रोहित शर्मा ने आइपीएल में अपना डेब्यू डेक्कन चार्जर्स के साथ किया और पहले तीन सीजन यानी 2008,2009 और 2010 में वो इस टीम का हिस्सा रहे। इस दौरान रोहित ने इस टीम के लिए कुल 47 मैचों में 30.47 की औसत से कुल 1219 रन बनाए और उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 76 रन रहा था। रोहित की टीम ने यानी डेक्कन चार्जर्स ने आइपीएल के दूसरे सीजन में खिताब अपने नाम किया था। टीम के कप्तान एडम गिलक्रिस्ट थे और रोहित इस टीम का हिस्सा था। फाइनल मैच में डेक्कन चार्जर्स ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह रन से हराकर ये खिताब जीता था। रोहित ने इस मैच में 23 गेंदों पर 24 रन की पारी खेली थी और उन्होंने एक ओवर गेंदबाजी भी की थी जिसमें 9 रन दिए थे।

रोहित शर्मा आइपीएल में मुंबई इंडियंस के कप्तान हैं और अपनी कप्तानी में उन्होंने मुंबई को चार बार विजेता का खिताब दिलाया है। रोहित शर्मा ने मुंबई को पहली बार साल 2013 में विनर बनाया था और उसके बाद 2015, 2017 और 2019 में उन्होंने टीम को फाइनल में जीत दिलाते हुए विनर बनाया। यानी रोहित खिलाड़ी व कप्तान दोनों के तौर पर आइपीएल खिताब जीत चुके हैं और इस लीग में वो इस कामयाबी को हासिल करने वाले इकलौते खिलाड़ी हैं।