क्विंटन डिकॉक बने साउथ अफ्रीका की वनडे टीम के कप्तान, 5 नए खिलाड़ियों को मिली जगह

0
153

जोहानिसबर्ग : मंगलवार को दक्षिण अफ्रीका की वनडे टीम का ऐलान हुआ है, जिसे इंग्लैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। साउथ अफ्रीका की इसी टीम का कप्तान विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक को नियुक्त किया गया। इससे पहले उन्होंने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज में भी अपनी टीम की कप्तानी की थी। वहीं, नियमित कप्तान फाफ डुप्लेसिस को टीम से बाहर किया गया है।

कप्तान के रूप में वनडे क्रिकेट में क्विंटन डिकॉक की पहली परीक्षा विश्व चैंपियन इंग्लैंड के खिलाफ होगी। दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच 4 फरवरी से केपटाउन में तीन मैचों की वनडे सीरीज शुरू होगी। टेस्ट और टी-20 टीम के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को 15 सदस्यीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। बता दें कि फाफ डुप्लेसी की फॉर्म पिछले कुछ समय से अच्छी नहीं चल रही है। हालांकि, चयनकर्ताओं ने कहा है कि उन्हें आराम दिया गया है।

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के चयनकर्ता लिंडा जोंडी ने कहा है, “फाफ डुप्लेसिस को बाहर करने का मतलब यह नहीं है कि उनका वनडे करियर समाप्त हो गया। हमने फाफ और कैगिसो रबादा को इस सीरीज में विश्रम देने का फैसला किया क्योंकि उन दोनों ने काफी क्रिकेट खेली है। वनडे मैचों के बाद होने वाली टी-20 सीरीज के लिए अलग से टीम चुनी जाएगी। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टी-20 और वनडे मैच होंगे।”

5 नए चेहरे टीम में शामिल

27 साल के क्विंटन डिकॉक को जहां टीम का कप्तान बनाया गया है। वहीं, उनको 5 ऐसे युवा प्रतिभाशाली खिलाड़ी दिए गए हैं, जिन्होंने अभी तक अंतराष्ट्रीय वनडे मैच नहीं खेला है। साउथ अफ्रीका क्रिकेट बोर्ड ने लुथो सिपाम्ला, सिसंडा मगला, बीजोर्न फोर्टिन, जान्नेमन मलान और कायले वेरेनी को टीम में शामिल किया है जो इंग्लिश टीम के खिलाफ मैदान में उतरने वाले हैं।

साउथ अफ्रीका की वनडे टीम इस प्रकार है

क्विंटन डिकॉक (कप्तान), रीजा हेंड्रिक्स, तेंबा बावूमा, रासी वैन डर दुसें, डेविड मिलर, जॉन स्मूट्स, एंडी फेहलुकवायो, लुथो सिपम्ला, लुंगी नगिदी, तबरेज शम्सी, सिसंडा मगला, बीजोर्न फोर्टिन,ब्यूरन हेंड्रिक्स, जान्नेमन मलान और कायले वेरेनी