पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल पर मंडराया बड़ा खतरा, लग सकता है लाइफ टाइम बैन

0
120

नई दिल्ली । Pakistan cricket board can ban Umar Akmal for life time: पाकिस्तानी क्रिकेटर उमर अकमल पर बड़ा खतरा मंडरा रहा है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड उन पर आजीवन बैन लगा सकता है। इससे पहले पीसीबी ने उन्हें पाकिस्तान सुपर लीग 2020 से पहले एंटी करप्शन कोड के अनुच्छेद 4.7.1 के तहत तुरंत प्रभाव से सस्पेंड कर दिया था और इसकी वजह से वो इस लीग के पांचवें सीजन में नहीं खेल पाए थे। पर अब पीसीबी के एंटी करप्शन कोड ने उन पर औरचारिक तौर से दो आरोप लगाए हैं और अगर वो इनमें दोषी पाए जाते हैं तो उन पर लाइफ टाइम बैन लगाया जा सकता है।

उमर अकमल को पीएलएस की शुरुआत से पहले यानी 20 फरवरी को निलंबित कर दिया गया था और 17 मार्च को उन पर लगे आरोप का नोटिस जारी किया गया था। उन्हें इस पर जवाब देने को कहा गया है जिसकी अंतिम तारीख 31 मार्च है। उमर पर भ्रष्टाचार विरोधी संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगा है और साथ ही उन पर अनुच्छेद 2.4.4 का उल्लंघन करने का आरोप लगा है। ये आरोप भ्रष्ट विचारों का खुलासा करने में असफल होने से जुड़ा है। उमर इन मामलों में पहले ही सस्पेंड कर दिए गए थे और वो लीग में हिस्सा नहीं ले पाए थे और अब आरोप साबित होने पर उनके खिलाफ बड़ा कदम उठाया जा सकता है।

उमर अकमल पाकिस्तान के काफी टैलेंटेड क्रिकेटरों में से एक माने जाते हैं और उन्होंने अपनी टीम के लिए अब तक कुल 16 टेस्ट मैच, 121 वनडे मैच जबकि 84 टी 20 इंटरनेशनल मैच खेले हैं। टेस्ट मैचों की बात करें तो उन्होंने इस प्रारूप में एक शतक लगाया है जबकि कुल 1003 रन बनाए हैं जबकि 121 वनडे मैचों में दो शतक की मदद से उन्होंने कुल 3194 रन बनाए हैं। वहीं टी 20 क्रिकेट की बात की जाए तो उन्होंने पाकिस्तान के लिए 84 मैच खेलते हुए 1690 रन बनाए हैं। 29 साल के उमर अपनी टीम के लिए मध्यक्रम के बल्लेबाज तो हैं ही साथ ही साथ वो टीम के लिए विकेटकीपिंग भी करते हैं। उन्होंने पाकिस्तान के लिए इस साल 31 मार्च को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दुबई में अपना आखिरी वनडे मैच खेला था।