क्रिकेट में आज: रोहित ने लगाया था अपना तीसरा दोहरा शतक, दो साल बाद है एक और मौका

0
202

नई दिल्ली: मुंबई में वेस्टइंडीज के खिलाफ (India vs West Indies) टी20 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया अब वनडे सीरीज के लिए तैयार है. दोनों टीमें रविवार को चेन्नई में तीन मैचों की इस सीरीज का पहला मैच खेला जाना है. इस सीरीज में टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) अपना रिकॉर्ड और बेहतर करना चाहेंगे. रोहित ने आज से दो साल पहले आज ही के दिन अपना तीसरा दोहरा शतक भी लगया था.

मोहाली में जड़ा था यह दोहरा शतक
13 दिसंबर 2017 को रोहित ने मोहली में पंजाब क्रिकेट एसिसिएशन के आईएस बिंद्रा स्टेडियम में श्रीलंका के खिलाफ हुए मैच में 208 रन की तफानी पारी खेल अपने वनडे करियर का तीसरा दोहरा शतक लगाया थआा. रोहित ने इस पारी में 13 चौके और 12 छक्के लगाए थे जिसके दम पर टीम इंडिया ने 50 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 392 रन की पारी खेली थी.

अब विंडीज के खिलाफ है मौका
इस मैच में टीम इंडिया ने यह मैच 141 रन से जीत हासिल की. रोहित ने अब तक अपने वनडे करियर में अब तक तीन ही दोहरे शतक लगाए हैं. और ये तीनों ही दोहरे शतक भारत में ही लगाए हैं. रोहित का भारत में शानदार रिकॉर्ड है इस लिहाज से रोहित के पास मौका है कि वे वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज में दोहरा शतक लगा दें.

रोहित ही क्यों
रोहित एकमात्र क्रिकेटर हैं जिन्होंने वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में तीन दोहरे शतक लगाए हैं. इसके अलावा रोहित की खास बात यह है कि वे एक बार लय में आने पर रुकते नहीं हैं और बहुत ही तेजी से रन बनाते हैं. वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित ने अब तक 30 वनडे मैच खेले हैं. जिसमें दो शतक और 10 हाफ सेंचुरी के साथ उन्होंने 1265 रन बनाए हैं. इसमें उनका औसत 57.50 और स्ट्राइक रेट 89.97 है. इसके अलावा हाल में खत्म हुए टी20 सीरीज के आखिरी मैच में रोहित ने 34 गेंदों में तूफानी 71 रन बनाए थे.

कोई आसपास भी नहीं हैं रोहित के
अभी तक रोहित के अलावा सचिन तेंदुलकर, वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल, फखर जमां और मार्टिन गप्टिल ने ही वनडे में डबल सेंचुरी लगाई है. इनमें से सबसे पहले यह उपलब्धि सचिन तेंदुलकर ने हासिल की थी. वहीं रोहित के अलावा बाकी सभी खिलाड़ी के नाम केवल एक ही दोहरा शतक है. रोहित के नाम ही वनडे में सबसे बड़ा 264 रन का स्कोर है यानि केवल रोहित है ऐसे खिलाड़ी हैं जो वनडे में 250+ रन बना सके हैं.