दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम इंडिया का उप-कप्तान पुजारा, रहाणे नहीं इस खिलाड़ी को बनाया गया

0
78

नई दिल्ली। भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला जोहानसबर्ग में खेला जा रहा है। इस टेस्ट मैच के शुरू होने से ठीक पहले विराट कोहली चोटिल हो गए थे और मैच से उन्हें बाहर होना पड़ा। इसके बाद टीम के उप-कप्तान केएल राहुल को कोहली की जगह इस मैच के लिए टीम का कप्तान बना दिया गया। अब केएल राहुल जब दूसरे टेस्ट के लिए टीम के कप्तान बन गए तो उप-कप्तान की जिम्मेदारी टीम में मौजूद सीनियर खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा या फिर पूर्व उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे को नहीं दी गई।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के लिए टीम का उप-कप्तान तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को बनाया गया। इससे पहले भी जब रोहित शर्मा चोटिल होने की वजह से साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में नहीं चुने गए थे तब केएल राहुल को वनडे टीम का कप्तान इस वनडे सीरीज के लिए नियुक्त किया गया। इसके बाद साउथ अफ्रीका के खिलाफ होने वाले वनडे सीरीज के लिए टीम का उप-कप्तान जसप्रीत बुमराह को बनाया गया। हालांकि टीम में श्रेयस अय्यर और रिषभ पंत जैसे खिलाड़ी मौजूद थे जिन्हें कप्तानी का अनुभव भी है, लेकिन बुमराह को ये जिम्मेदारी दी गई।

अब वनडे टीम का उप-कप्तान बनाए जाने के बाद बुमराह को टेस्ट टीम का भी उप-कप्तान बना दिया गया ऐसे में ये जाहिर होता है कि उनके निरंतर प्रदर्शन की वजह से चनयकर्ताओं को उन पर काफी भरोसा है और उन्हें इसी का ईनाम मिला है। हालांकि दूसरे टेस्ट मैच में विराट कोहली का अचानक से टीम से बाहर होना भारत के लिए बड़ा झटका था, लेकिन चोट जैसी चीजों पर किसी का जोर नहीं है। कोहली की जगह भारतीय प्लेइंग इलेवन में हनुमा विहारी को शामिल किया गया। दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया में यही एक बदलाव किया गया। वहीं केएल राहुल के लिए टेस्ट में बतौर कप्तान खुद को साबित करने का शानदार मौका है।