पाकिस्तान / तीन टेस्ट मैच खेल चुके नसीम शाह अंडर-19 वर्ल्ड कप नहीं खेलेंगे, उनकी जगह वसीम टीम में शामिल

0
122

खेल डेस्क. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बुधवार को युवा गेंदबाज नसीम शाह (16) का नाम अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम से वापस ले लिया। उनकी जगह मोहम्मद वसीम जूनियर को टीम में शामिल किया है। शाह ने नवंबर 2019 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट में डेब्यू किया था। वे अब तक तीन टेस्ट खेल चुके हैं। शाह को अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम में चयनित करने पर पीसीबी की काफी आलोचना हुई थी। इस बार वर्ल्ड कप दक्षिण अफ्रीका में 17 जनवरी से 9 फरवरी के बीच खेला जाएगा।

पीसीबी ने कहा कि अंडर-19 युवा और नए खिलाड़ियों का प्लेटफॉर्म है। जबकि शाह सीनियर टीम में खेल चुके हैं। वे अभी वकार युनिस की कोचिंग में गेंदबाजी क्षमता को निखार रहे हैं। साथ ही नसीम शाह अभी बांग्लादेश के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए पाकिस्तान टीम में चयनित हैं।

‘उभरते क्रिकेटर्स को मौका मिल सके, इसलिए शाह को हटाया’

पीसीबी के मुख्य कार्यकारी वसीम खान ने कहा, ‘‘अंडर-19 वर्ल्ड कप युवाओं के लिए भविष्य में इंटरनेशन क्रिकेट में चमकने का मौका होता है। नसीम ने इस पड़ाव को पार करके इंटरनेशनल क्रिकेटर के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। ऐसे में पीसीबी ने व्यावहारिक दृष्टिकोण अपनाते हुए उन्हें इस टूर्नामेंट से हटाने का फैसला किया है, जिससे अन्य उभरते हुए क्रिकेटर्स को मौका मिल सके।’’

पाकिस्तान ने दो बार वर्ल्ड कप खिताब जीता

वसीम ने एक अंडर-19 वनडे मैच खेला, जिसमें उन्हें तीन विकेट मिले थे। उन्होंने अब तक 3 अंडर-19 तीन दिवसीय मुकाबलों में 7 विकेट लिए हैं। अंडर-19 वर्ल्ड कप की बात करें तो पाकिस्तान ने 2004 और 2006 में दो खिताब जीते हैं। वह तीन बार रनर-अप रहा है। इस बार टूर्नामेंट में पाकिस्तान का पहला मुकाबला स्कॉटलैंट से 19 जनवरी को होगा।

भारत ग्रुप-ए और पाकिस्तान ग्रुप-सी में
अंडर-19 का यह 13वां वर्ल्ड कप होगा। इस बार कुल 16 टीमें वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं। इन्हें 4 ग्रुप में बांटा गया है। भारतीय टीम ग्रुप-ए में जबकि पाकिस्तान ग्रुप-सी में है। प्रत्येक ग्रुप से दो शीर्ष टीमें सुपर लीग में पहुंचेंगी। वॉर्म अप मैच 12 से 15 जनवरी के बीच जोहानेसबर्ग और प्रिटोरिया में खेले जाएंगे। चार शहरों और आठ मैदानों पर कुल 24 मैच खेले जाएंगे। भारत ने अब तक 4, ऑस्ट्रेलिया ने 3, पाकिस्तान ने 2 और इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज और साउथ अफ्रीका 1-1 बार यह विश्व कप जीत चुके हैं।

ग्रुप-ए ग्रुप-बी ग्रुप-सी ग्रुप-डी
भारत ऑस्ट्रेलिया पाकिस्तान अफगानिस्तान
श्रीलंका इंग्लैंड बांग्लादेश दक्षिण अफ्रीका
न्यूजीलैंड वेस्टइंडीज जिम्बाब्वे यूएई
जापान नाइजीरिया स्कॉटलैंड कनाडा