IPL में ऐसे ‘दोहरा शतक’ लगाएंगे कप्तान MS Dhoni

0
50

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन में आज शाम चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धौनी एक नया कीर्तिमान स्थापित करने उतरेंगे। बतौर कप्तान वह आइपीएल में 200वें मैच में कप्तानी करने उतरने वाले हैं। राजस्थान रायल्स के खिलाफ इस सीजन के 47वें मुकाबले में धौनी यह खास उपलब्धि हासिल करेंगे। चेन्नई के कप्तान द्वारा बनाया गया यह रिकार्ड टूटेगा ऐसा बहुत मुश्किल लगता है।

दुनिया के महानतम कप्तानों में गिने जाने वाले धौनी के लिए शनिवार 2 अक्टूबर का दिन बहुत ही खास होने वाला है। इस मैच में वह आइपीएल फ्रेंचाइजी टीम चेन्नई की तरफ से कप्तानी करने उतरने के साथ ही टूर्नामेंट में बतौर कप्तान 200 मैच पूरा कर लेंगे। धौनी ने अब तक चेन्नई और पुणे सुपर जाइंट्स की टीम के लिए खेला है। दोनों ही टीमों की कप्तानी करते हुए टीम को शानदार कामयाबी दिलाई है।

धौनी का बतौर कप्तान IPL में 200वां मैच

अब तक धौनी ने आइपीएल में कुल 199 मैच में कप्तानी की है। इस दौरान उनका रिकार्ड बहुत ही शानदार रहा है। 2008 से 2021 से बीच उनकी कप्तानी में टीम ने कुल 119 मैच जीता है जबकि 79 मैच गंवाया है। टूर्नामेंट में धौनी ही एक मात्र कप्तान हैं जिनकी टीम को 100 मुकाबलों में जीत मिली है। चेन्नई के लिए अब तक इस चैंपियन कप्तान ने 185 मैचों में कमान संभाली है जबकि पुणे के लिए 14 मैचों में कप्तानी की थी।

धौनी का रिकार्ड टूटना मुश्किल

आइपीएल में कप्तानी करने के मामले में धौनी के बाद जिस कप्तान का नाम आता है वह इस सीजन के बाद इस जिम्मेदारी को नहीं निभाएं। रायल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने अब तक 136 मैच में टीम की कमान संभाली है। इसके बाद गौतम गंभीर का नाम आता है जिन्होंने कुल 129 आइपीएल मैच में कप्तानी की है। मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 126 मैच में कप्तानी कर चुके हैं।