पूर्व कप्तान बोले- इंग्लैंड दौरे पर जाएगी पाकिस्तान की इतनी बड़ी टीम, जो मैंने कभी नहीं देखी

0
113

पाकिस्तान टीम के पूर्व कप्तान और चयनकर्ता रहे इंजमाम उल हक ने पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड यानी पीसीबी की सलेक्शन कमेटी पर निशाना साधा है, जिसने इंग्लैंड के दौरे के लिए एक बड़ी टीम का चुनाव किया। इंग्लैंड में पाकिस्तान को तीन मैचों की टेस्ट और इतने ही मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है, जिसको लेकर पीसीबी ने कुल 44 सदस्यीय दल को इंग्लैंड भेजने का फैसला किया है, जिसमें आधे से ज्यादा खिलाड़ी हैं।

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने शुक्रवार को 44 सदस्यीय दल का ऐलान किया है, जो इंग्लैंड दौरे पर जाएगा। इस 44 सदस्यीय दल में 29 खिलाड़ी हैं, जो टेस्ट और टी20 सीरीज का हिस्सा होंगे। मेजबान इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच ये तीन मैचों की टेस्ट और तीन मैचों की टी20 सीरीज अगस्त-सितंबर में होनी है। हालांकि, पाकिस्तान के दो खिलाड़ियों ने निजी कारणों का हवाला देते हुए इंग्लैंड दौरे पर जाने से मना कर दिया था।

इंजमाम उल हक ने अपने यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए कहा, “29 खिलाड़ी और 15 अधिकारी इस दल में हैं। मैंने कभी इतना बड़ा मैनेजमेंट और इतनी बड़ी टीम नहीं देखी है।” पीसीबी ने इस दौरे के लिए बल्लेबाजी कोच और एक स्पिन गेंदबाजी कोच को भी नियुक्त किया है। ऐसे में 50 वर्षीय इंजमाम ने कहा है कि इससे खिलाड़ियों पर दबाव बढ़ेगा और वे सोचेंगे कि किसे टीम में शामिल किया जाएगा और किसे नहीं।

अप्रैल 2016 से जुलाई 2017 तक पाकिस्तान की टीम के चीफ सलेक्टर रहे इंजमाम ने कहा है, “यह बहुत आश्चर्यजनक है। मुझे पता नहीं है कि दौरे पर 44 लोगों को भेजने का कठोर निर्णय लेने के लिए किसने विचार किया है। आइए उम्मीद करते हैं कि इससे पाकिस्तान क्रिकेट को फायदा होगा, लेकिन इतने बड़े दस्ते को नियंत्रित करना और उसकी देखभाल करना आसान काम नहीं होगा।”

उन्होंने आगे कहा है, “वहां वेस्टइंडीज की टीम है। मुझे नहीं लगता कि वे इतना बड़ा दस्ता लेकर आए हैं। हमारे खिलाड़ियों को आत्मविश्वास चाहिए; जितना अधिक वे इसे बेहतर प्रदर्शन करेंगे, लेकिन अगर कोई खिलाड़ी पूरे दौरे के दौरान यह चिंता करता रहेगा कि अगर वह प्रदर्शन करने में विफल रहता है तो उसे किसी और के साथ रिप्लेस किया जा सकता है, तो यह टीम के लिए नुकसानदेह होगा।” पूर्व कप्तान सरफराज अहमद की वापसी को लेकर उन्होंने कहा है कि उनके लिए दूसरे विकेटकीपर के रूप में खुद को सहज करने के लिए अच्छा समय है।