INDvSL: भारत-श्रीलंका मैच आज, बुमराह के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका

0
129

पुणे: मेजबान भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) की टीमें शुक्रवार को तीसरे टी20 मैच में दो-दो हाथ करेंगी. यह सीरीज का निर्णायक मैच है. अगर भारत यह मैच जीता तो सीरीज अपने नाम कर लेगा. अगर श्रीलंका की टीम जीती तो वह सीरीज बराबर कर लेगी. यह मैच जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) के लिए भी ऐतिहासिक मौका लेकर आया है. वे अगर इस मैच में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो भारत के नंबर-1 टी20 गेंदबाज का रुतबा हासिल कर लेंगे.

जसप्रीत बुमराह टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बनने के करीब हैं. वे 44 टी20 मैच में 52 विकेट ले चुके हैं. रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) और युजवेंद्र चहल (Yuzvendra Chahal) भी क्रिकेट के इस फॉर्मेट में 52-52 विकेट ले चुके हैं. चहल ने 36 और अश्विन ने 46 मैचों में इतने विकेट लिए हैं. इस तरह ये तीनों ही गेंदबाज सबसे अधिक विकेट लेने के मामले में संयुक्त रूप से भारत के नंबर-1 एक गेंदबाज बने हुए हैं.

भारत और श्रीलंका के बीच शुक्रवार को खेले जाने वाले मैच में बुमराह अगर एक भी विकेट लेते हैं तो वे रविचंद्रन अश्विन (R Ashwin) और युजवेंद्र चहल से आगे निकल जाएंगे. ऐसा होने पर वे टी20 क्रिकेट में सबसे अधिक विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बन जाएंगे. दुनिया की बात करें तो सबसे अधिक विकेट लेने का विश्व रिकॉर्ड लसिथ मलिंगा के नाम है. श्रीलंका के मलिंगा 81 मैच में 106 विकेट ले चुके हैं.

जसप्रीत बुमराह लंबे समय बाद चोट से वापसी कर रहे हैं. इंदौर में खेले गए दूसरे टी20 मैच में बुमराह ने चोट से वापसी करते हुए अपना पहला मैच खेला था. उनका प्रदर्शन सामान्य रहा था. उन्होंने चार ओवरों में 32 रन देकर एक विकेट लिया था.