INDvSL: पुणे में सीरीज जीतने उतरेगी टीम इंडिया, पर यहां का रिकॉर्ड है डरावना

0
112

पुणे: मेजबान भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) की क्रिकेट टीमें शुक्रवार को यहां तीसरे टी20 मैच के लिए आमने-सामने होंगी. पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था और दूसरे मैच में भारत (Team India) ने आसान जीत दर्ज की. इस तरह मेजबान टीम ने सीरीज में 1-0 की बढ़त ले ली है. अब उसकी कोशिश पुणे (Pune T20I) में तीसरा मैच जीतकर सीरीज अपने नाम करने की होगी. श्रीलंका (Sri Lanka) की कोशिश मैच जीतकर सीरीज बराबर करने की होगी.

भारत के लिए दूसरे मैच में सब कुछ अच्छा रहा. भारतीय गेंदबाजों ने श्रीलंका को बड़ा स्कोर नहीं करने दिया. इसके बाद लगभग सभी बल्लेबाजों ने रन बनाए. इस तरह इंदौर मैच का कोई बड़ा हीरो नहीं था और यह पूरी तरह से एक टीम की जीत थी. भारतीय टीम पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में भी इंदौर का प्रदर्शन दोहराना चाहेगी. लेकिन यहां का रिकॉर्ड भारत के पक्ष में नहीं है. भारत और श्रीलंका यहां पहले भी भिड़ चुके हैं. श्रीलंका ने चार साल पहले यहां भारत को 101 रन पर समेटने के बाद पांच विकेट से मैच जीत लिया था.

भारतीय टीम के बाद खिलाड़ियों की बात करते हैं. भारतीय गेंदबाजों में नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर ने इंदौर में अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) सिर्फ एक विकेट ही ले सके थे. गेंदबाजों में यह सीरीज जसप्रीत बुमराह के लिए काफी अहम है. वे करीब चार महीने बाद टीम इंडिया में लौटे हैं. इंदौर में वे एक विकेट ही ले सके. पुणे (Pune T20) में उनकी कोशिश ज्यादा विकेट लेने की होगा, ताकि न्यूजीलैंड दौरे पर जाने से पहले आत्मबल ऊंचा रहे.

बल्लेबाजी में ओपनर लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर और कप्तान विराट कोहली ने अहम योगदान दिया था. शिखर धवन ने धीमी सही, लेकिन ठीक-ठाक बल्लेबाजी की थी. वे चार महीने बाद टीम में लौटे हैं. इसलिए उन्होंने थोड़ा वक्त लिया. अब उनकी कोशिश फिर से उसी अंदाज में बैटिंग करने की होगी, जिसके लिए वे जाने जाते हैं. इस मैच में भी मनीष पांडे और संजू सैमसन को मौका मिलता नहीं दिख रहा है.

श्रीलंका की बात की जाए तो उसके निराशाजनक प्रदर्शन का अंदाज कोच मिकी आर्थर के बयान से पता चल जाता है. मिकी आर्थर ने दूसरे मैच के बाद कहा था, ‘अधिकतर समय, सही समय पर खेल की कम समझ होने की कमी से हमें नुकसान हुआ.’ श्रीलंका के कोच अपने बल्लेबाजों के खासे नाराज दिखे. उन्होंने कहा कि बल्लेबाजों का स्ट्राइक रोटेट न करना नुकसानदायक रहा. कोच की बात पर बल्लेबाज कितना अमल करते हैं यह मैच के दिन पता चलेगा.

गेंदबाजी में श्रीलंका को एक और झटका लगा है. चोटिल गेंदबाज इसुरु उदाना तीसरे मैच में भी नहीं खेलेंगे. कप्तान लसिथ मलिंगा भी फॉर्म में नहीं हैं. उन्होंने दूसरे मैच में चार ओवर में 41 रन दिए थे. श्रीलंका के लिए मौजूदा फॉर्म में भारत को मात देना संभव नहीं लग रहा है. लेकिन खेल के इस सबसे छोटे प्रारूप में कभी भी कुछ भी हो सकता है. दोनों टीमें इस प्रकार हैं…

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, मनीष पांडे, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, युजवेंद्र चहल, नवदीप सैनी.

श्रीलंका: लसिथ मलिंगा (कप्तान), ओशाडा फर्नाडो, वानिंडु हसारंगा, दानुष्का गुणातिलका, कुशल परेरा, निरोशन डिकवेला, एंजेलो मैथ्यूज, अविश्का फर्नाडो, धनंजय डी सिल्वा, लाहिरु कुमारा, कुशल मेंडिस, भानुका राजापक्षा, कासुन राजिथा, लक्षण संदकाना, दासुन शनाका.