वनडे टीम की कप्तानी को लेकर कशमकश में BCCI, क्या विराट कोहली देंगे इस्तीफा?

0
106

नई दिल्ली। विराट कोहली अब टी-20 के कप्तान नहीं हैं और रोहित शर्मा सिर्फ टी-20 के कप्तान बने नहीं रहना चाहते। विराट ने बीसीसीआइ से संकेत मिलने के बाद टी-20 विश्व कप की कप्तानी छोड़ दी थी, लेकिन वह वनडे की कप्तानी खुद छोड़ने को तैयार नहीं हैं, जबकि बीसीसीआइ के हुक्मरान चाहते हैं कि जैसा उन्होंने पहले किया था वैसा इस बार भी कर दें, जिससे सांप भी मर जाए और लाठी भी न टूटे। यही कारण है कि दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए न ही सोमवार और न ही मंगलवार को टीम घोषित हो पाई। ऐसी स्थिति में बुधवार को टेस्ट टीम की घोषणा हो सकती है और वनडे टीम की घोषणा बाद में की जाएगी।

बीसीसीआइ सूत्र ने कहा कि अभी यह तय नहीं हुआ है कि वनडे में कप्तान कौन होगा। ये भी सच है कि इसी कारण से टीम की घोषणा में कुछ देरी हो रही है। जब पूछा गया कि क्या कुछ चयनकर्ता विराट को कप्तान बनाए रखने के पक्ष में हैं तो उन्होंने कहा कि यह तो हमेशा होता है। जब पांच चयनकर्ता हैं तो उनकी राय अलग-अलग होगी। दैनिक जागरण ने सबसे पहले लिखा था कि विराट की वनडे कप्तानी भी खतरे में है। भारतीय टीम को 26 दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका के सेंचुरियन में पहला टेस्ट खेलना है। टेस्ट सीरीज में विराट ही भारत के कप्तान होंगे। दूसरा टेस्ट तीन से सात जनवरी के बीच वांडरर्स पर और तीसरा 11 से 15 फरवरी के बीच केपटाउन में खेला जाएगा। तीन वनडे मैच बोलैंड पार्क, पर्ल और केपटाउन में 19, 21 और 23 जनवरी को होंगे।

एक सूत्र ने कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि बीसीसीआइ के अधिकांश लोग टी-20 और वनडे में एक ही कप्तान चाहते हैं क्योंकि हमारा मानना है कि अगर दो कप्तान की थ्योरी पर चलना है तो एक सफेद गेंद का और एक लाल गेंद का कप्तान होना चाहिए। 2022 में आस्ट्रेलिया में टी-20 और 2023 में भारत मे वनडे विश्व कप होना है। इन दोनों में अलग-अलग कप्तान के नेतृत्व में टीम कैसे उतर सकती है और यह कितना सही होगा।

दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए ये हो सकते हैं बदलाव

–अजिंक्य रहाणे की टेस्ट टीम में जगह तो सुरक्षित लग रही है, लेकिन उनकी जगह रोहित शर्मा को उप कप्तान बनाया जा सकता है।

–लंबे समय से खराब फार्म से गुजर रहे और 100 से अधिक टेस्ट खेल चुके इशांत शर्मा भी टेस्ट टीम से बाहर हो सकते हैं।