Ind vs SL: टीम इंडिया ने श्रीलंका को चटाई धूल, T20 सीरीज में हासिल की 1-0 की बढ़त

0
181

नई दिल्ली : India vs Sri Lanka 2nd T20I Match Report: इंदौर के होलकर स्टेडियम में भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस मुकाबले में भारतीय टीम को बड़ी जीत मिली। भारत ने श्रीलंका को 7 विकेट से हराकर तीन मैचों की इसी सीरीज में 1-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली, क्योंकि सीरीज का एक मैच बारिश के कारण रद हो गया था। अब सीरीज का आखिरी और निर्णायक मैच शुक्रवार 10 जनवरी को पुणे में खेला जाएगा।

श्रीलंकाई टीम ने भारत के सामने जीत के लिए 143 रन का टारगेट रखा था, जिसे भारतीय टीम ने 17.3 ओवर में 3 विकेट खोकर हासिल कर लिया। भारत की ओर से लोकेश राहुल ने 45, श्रेयस अय्यर ने 34, शिखर धवन ने 32 और कप्तान विराट कोहली ने ताबड़तोड़ 30 रन की पारी खेली और भारत को जीत दिलाई। इस मुकाबले में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया था। ऐसे में श्रीलंकाई टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 142 रन बनाए थे।

143 रन के जवाब में भारत की पारी

श्रीलंका की टीम द्वारा दिए गए 143 रन के टारगेट का पीछा करते हुए भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और शिखर धवन ने टीम को अच्छी शुरुआत दी। दोनों बल्लेबाजों ने 6 ओवर के पावरप्ले में बिना विकेट खोए 54 रन बनाए। हालांकि, 71 रन के टीम के कुल स्कोर पर दसवें ओवर की पहली गेंद पर भारत को पहला झटका केएल राहुल के रूप में लगा जो 45 रन बनार हसरंगा की गेंद पर बोल्ड हो गए।

शिखर धवन वापसी के बाद अच्छी लय में नजर आ रहे थे, लेकिन वो बड़ा स्कोर करने में नाकाम रहे। उन्होंने 29 गेंदों पर 32 रन की पारी खेली और दो चौके जड़े। उनकी पारी का अंत हसरंगा ने किया और LBW आउट कर दिया। वहीं, तीसरा विकेट श्रेयस अय्यर के रूप में गिरा जो 34 रन की पारी खेलकर लाहिरु कुमारा का शिकार बने। हालांकि, कप्तान कोहली 30 और रिषभ पंत 1 रन बनाकर नाबाद लौटे।

श्रीलंका ने बनाए 142 रन, शार्दुल को मिले 3 विकेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम के लिए पारी की शुरुआत दनुष्का गुणातिलका और अविष्का फर्नांडो ने की। दोनों ने मिलकर टीम को अच्छी शुरुआत दिलाने की कोशिश की, लेकिन अविष्का फर्नांडो 22 रन के निजी स्कोर पर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर नवदीप सैनी के हाथों कैच आउट हो गए। श्रीलंकाई टीम को दूसरा झटका दनुष्का गुनाथिलका के रूप में लगा जो 21 गेंदों में 20 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

मेहमान टीम को तीसरा झटका ओशाडा फर्नांडो के रूप में लगा। फर्नांडो 10 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर रिषभ पंत के हाथों स्टंप आउट हुए। कुलदीप ने भी श्रीलंका को चौथा झटका कुसल परेरा को 34 रन पर आउट कर दिया। टीम को पांचवां झटका भानुका राजपक्षा के रूप में लगा जो 9 रन बनाकर नवदीप सैनी की गेंद पर विकेट के पीछे पंत के हाथों कैच आउट हुए। जसप्रीत बुमराह ने शनाका को 7 रन के निजी स्कोर पर क्लीन बोल्ड भारत को छठी सफलता दिलाई।

श्रीलंकाई टीम को सातवां झटका धनंजय डिसिल्वा के रूप में गिरा, जो 17 रन बनाकर शार्दुल ठाकुर की गेंद पर शिवम दुबे के हाथों कैच आउट हुए। इसी ओवर की पांचवीं गेंद पर इसुरु उड़ाना 1 रन बनाकर नवदीप सैनी के हाथों कैच आउट हुए। पारी के 19वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रीलंकाई टीम के कप्तान लसिथ मलिंगा बिना खाता खोले कुलदीप के हाथों कैच आउट हुए। वानिंडु हसंरगा 16 रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने 3, नवदीप सैनी और कुलदीप यादव को 2-2 विकेट, जबकि एक-एक विकेट बुमराह और वाशिंगटन सुंदर को मिला।

भारत की प्लेइंग इलेवन

शिखर धवन, केएल राहुल, विराट कोहली (कप्तान), श्रेयस अय्यर, रिषभ पंत (विकेटकीपर), मनीष पांडे, शिवम दुबे, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी।

श्रीलंका की प्लेइंग इलेवन

दनुष्का गुणातिलका, अविष्का फर्नांडो, कुसल परेरा (विकेटकीपर), निरोशन डिकवेला, ओशाडा फर्नांडो, भानुका, राजपक्सा, दसुन शनाका, इसुरु उडाना, लसिथ मलिंगा(कप्तान), कसुन रजीथा और वाहिंडू हसरंगा।

इस मुकाबले से पहले ऐसी थी दोनों टीमों की टक्कर

भारत और श्रीलंका के बीच साल 2009 से अब तक कुल 17 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं, जिसमें से 11 मुकाबले भारतीय टीम ने जीते हैं, जबकि सिर्फ 5 बार श्रीलंकाई टीम को जीत मिली है। वहीं, दोनों के बीच पिछला मुकाबला रद हो गया था। हैरान करने वाली बात ये है कि श्रीलंकाई टीम भारत से एक भी द्विपक्षीय टी20 सीरीज नहीं जीत पाई है। हालांकि, एक मौके पर दो मैचों की टी20 सीरीज में भारत और श्रीलंका ने 1-1 मुकाबला जीता था।