Ind vs SL: गुवाहाटी टी20 मैच नहीं होता रद, BCCI ने क्यों नहीं उठाया अहम कदम?

0
122

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम साल के पहले मुकाबले में श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज की शुरुआत गुवाहाटी में करने वाली थी। इस मैच का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था लेकिन बारिश और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड की बदइंतजामी की वजह से मैच को रद करना पड़ा। मैच से पहले ऐसी कई चीजों का ध्यान रखना चाहिए था जिससे बारिश की रुकावट से निपटा जा सके। व्यवस्था खराब होने की वजह से यह मैच नहीं कराया जा सका।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड को दुनिया का सबसे अमीर बोर्ड माना जाता है। बीसीसीआई ने इस मैच के आयोजन में कई गलतियां की जिसका खामियाजा दर्शकों को उठाना पड़ा। अगर मैच से पहले बारिश खत्म होने के बाद मैच कराने को लेकर सही इंतजाम किए जाते और दर्शकों को निराश नहीं होना पड़ता।

मार्च 2018 में लाहौर में पाकिस्तान सुपर लीग (पीएसएल) के मैच में बारिश के कारण पिच गीली हो गई थी जिसके बाद पाक आर्मी के हेलीकॉप्टर ने पिच को सुखाने का काम किया। इसके अलावा कोयले की अंगीठी भी पिच पर रखी गई थी तो बड़े-बड़े पंखों के जरिये भी पिच को सुखाया गया।

जिसके बाद मैच को 20-20 ओवर की बजाय 16-16 ओवर का कर दिया गया था। ये सभी तरीके गुवाहाटी में आजमाए जा सकते थे, लेकिन इस पर असम क्रिकेट संघ का ध्यान नहीं गया।

2013 में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच कटक के बाराबती स्टेडियम में पांचवां वनडे मैच खेला जाना था और उस मैच से पहले लगातार चार दिन तक भारी बारिश हुई थी। ऐसे में ओडिशा क्रिकेट संघ (ओसीए) ने पिच को सुखाने के लिए हेलीकॉप्टर का इंतजाम किया हुआ था। लेकिन, असम क्रिकेट संघ ने इस घटना से कोई सबक नहीं लिया।

स्टेडियम में पिच और आउटफील्ड को सुखाने की सबसे अच्छी सुविधा इंग्लैंड के पास है। इंग्लैंड के लॉ‌र्ड्स मैदान पर पिच को सुखाने के लिए आधुनिक तकनीक से जुड़ी चीजों का इस्तेमाल किया जाता है जिससे पिच में पानी नहीं जाए। इसके अलावा आउटफील्ड को भी अच्छे से कवर किया जाता है।