इंग्लैंड का पहला विकेट गिरा, मो. शमी ने भारत को दिलाई सफलता

0
310

नई दिल्ली।भारत व इंग्लैंड के बीच लीड्स के हेडिंग्ले में तीसरा टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इस मैच में भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया, लेकिन इंग्लैंड के गेंदबाजों के सामने टीम इंडिया की बल्लेबाजी पहली पारी में पत्ते की तरह से बिखर गई और पूरी टीम 78 रन के स्कोर पर ही ढ़ेर हो गई। इसके जवाब में इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन का खेल खत्म होने तक बिना कोई विकेट खोए 120 रन बना लिए थे और भारत पर 42 रन की बढ़त बना ली थी। तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन खबर लिखे जाने तक इंग्लैंड की टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 141 रन बना लिए हैं।

इंग्लैंड की पारी, रोरी बर्न्स व हसीब के अर्धशतक

रोरी बर्न्स व हसीब ने अपनी टीम को पहली पारी में बेहद ठोस शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 135 रन की साझेदारी हुई। इस साझेदारी को मो. शमी ने रोरी को 61 रन पर आउट करके तोड़ा।

भारत की पहली पारी, बल्लेबाजों का निराश करने वाला प्रदर्शन

हेडिंग्ले टेस्ट की पहली पारी में जिस तरह से भारतीय बल्लेबाजी बिखर गई इसका अंदाजा शायद ही किसी को था। टीम को कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं हो पाया और रोहित शर्मा ने 19 जबकि अजिंक्य रहाणे ने 18 रन की सबसे बड़ी पारी खेली। इनके अलावा टीम इंडिया के अन्य बल्लेबाज दहाई आंकड़े तक भी नहीं पहुंच पाए। केएल राहुल शून्य, पुजारा एक रन, कप्तान कोहली 7 रन, रिषभ पंत 2 रन, जडेजा 4 रन, शमी शून्य, इशांत शर्मा 8 रन (नाबाद), बुमराह 0 रन तो वहीं मो. सिराज ने 3 रन की पारी खेली। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने बेहद अनुशासित गेंदबाजी की और जेम्स एंडरसन व क्रेग ओवर्टन ने तीन-तीन जबकि राबिन्सन व सैम कुर्रन ने दो-दो सफलता अर्जित की। भारत के सारे विकेट तेज गेंदबाजों ने लिए।

भारत की टीम-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड की टीम-

रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट (कप्तान), जानी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम कुर्रन, क्रेग ओवरटन, ओली राबिन्सन, जेम्स एंडरसन।