Ind vs Aus:कोहली के नाम सिर्फ भारत में जितने रन, स्मिथ ने पूरे वनडे करियर में नहीं बनाए उतने

0
125

नई दिल्ली : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच आज से वनडे सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। तीन मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला आज दोपहर मुंबई के वानखेडे स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज में भारतीय कप्तान विराट कोहली और पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के बीच बल्ले की जंग देखने को मिल सकती है। टेस्ट में दोनों के बीच भले ही टक्कर चलती हो लेकिन वनडे में स्मिथ से विराट कोसो दूर हैं।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली वनडे सीरीज को कोहली बनाम स्मिथ के बीच भी कुछ लोग देख रहे हैं। भारतीय कप्तान कोहली का बल्ला तीनो फॉर्मेट में बोलता है जबकि स्मिथ सिर्फ टेस्ट के धुरंधर हैं। यह हम नहीं बल्कि विराट और स्मिथ के रिकॉर्ड बोलते हैं। वनडे क्रिकेट में विराट कोहली को पकड़ पाना स्मिथ के लिए नामुमकिन जैसा है।

विराट कोहली के आस-पास भी नहीं स्मिथ

वनडे क्रिकेट की बात करें तो विराट कोहली और स्टीव स्मिथ का कोई मुकाबला ही नहीं है। सिर्फ भारत में खेलते हुए विराट ने इतने ज्यादा रन बनाए हैं जितना स्मिथ ने पूरे वनडे करियर में नहीं बनाए। कोहली ने भारतीय सरजमी पर 92 वनडे खेलकर 4682 रन बनाए हैं जबकि स्मिथ ने पूरे वनडे करियर में 3810 रन बनाए हैं। वनडे में कोहली के नाम भारत में 19 शतक हैं तो स्मिथ ने अब वनडे में कुल 8 शतक ही बनाए हैं।

स्मिथ से कोसो दूर हैं विराट कोहली

अगर दोनों के वनडे करियर की बता करें तो विराट ने 242 वनडे मैच खेलकर 11609 रन बनाए हैं। इसमें उन्होंने कुल 43 शतक और 55 अर्धशतक बनाए हैं। स्टीव स्मिथ की बात करें तो उन्होंने 118 वनडे मैच खेले हैं जिसमें 3810 रन बनाए हैं। स्मिथ के नाम वनडे में 8 शतक और 23 अर्धशतक हैं।

तीन मैचों की सीरीज में कौन रहे आगे

पिछले साल स्टीव स्मिथ बॉल टैंपरिंग की सजा की वजह से खेलने नहीं आए थे। इस साल दोनों ही बल्लेबाजों के पास तीन मैचों में खुद को बेहतर साबित करने का मौका होगा। कोहली के वनडे रिकॉर्ड के मामले में स्मिथ का उनको टक्कर देना को नामुमकिन है लेकिन सीरीज में वह जरूर ऐसा कर सकते हैं। नजर इस बात पर रहेगी की इन तीन मैचों में सबसे ज्यादा शतक और रन किसके नाम होगा।