IND vs WI: टीम इंडिया पर भारी पड़ गए विंडीज के ‘चाचा-भतीजे’, पहले भी दे चुके हैं मात

0
99

नई दिल्ली: वेस्टइंडीज ने तिरुवनंतपुरम में खेले गए दूसरे टी20 मैच में भारत को आठ विकेट से हरा दिया. इस जीत के साथ ही मेहमान टीम ने तीन मैचों की सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली. उसकी इस जीत के हीरो लेंडल सिमंस (Lendl Simmons) रहे. उन्होंने अपनी टीम के लिए सबसे अधिक 67 रन बनाए. एविन लुईस ने 40 और निकोलस पूरन ने 38 रन की पारी खेली. अब भारत-विंडीज (West Indies vs India) दोनों टीमों के बीच सीरीज का तीसरा व आखिरी मैच बुधवार को खेला जाएगा.

भारत और वेस्टइंडीज (India vs West Indies) के बीच दूसरा टी20 मैच रविवार को तिरुवनंतपुरम (Thiruvananthapuram T20) में खेला गया. भारत ने मैच में पहले बैटिंग की. उसने निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 170 रन बनाए. भारतीय टीम की ओर से सबसे अधिक रन शिवम दुबे ने बनाए. उन्होंने 30 गेंद पर 54 रन की पारी खेली. ऋषभ पंत ने 33, विराट कोहली ने 19 और रोहित शर्मा ने 15 रन बनाए.

तिरुवनंतपुरम की पिच पर गेंद थोड़ा रुककर आ रही थी. इस कारण भारत के 170 रन के स्कोर को ठीक-ठाक माना जा रहा था. लेकिन कैरेबियाई टीम ने 9 गेंद बाकी रहते 8 विकेट से मैच जीतकर यह बता दिया कि पिच को लेकर लगाए गए अनुमान सही नहीं थे.

वेस्टइंडीज के लिए सबसे अधिक रन लेंडल सिमंस ने बनाए. उन्होंने 45 गेंद पर 67 रन की पारी खेली, जिसमें चार-चार चौके और छक्के भी शामिल थे. यह पहला मौका नहीं है, जब लेंडल सिमंस ने भारत से कोई मैच छीना हो. उन्होंने 2016 के टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में भी भारत को लगभग अकेले हरा दिया था. भारत ने उस मैच में 193 रन का लक्ष्य दिया था, जो विंडीज ने महज तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया था. मुंबई में खेले गए उस मैच में लेंडल सिमंस ने 51 गेंद पर 82 रन की नाबाद पारी खेली थी.

यह इत्तफाक ही है कि वेस्टइंडीज के कोच इस समय लेंडल सिमंस के चाचा फिल सिमंस (Phil Simmons) है. 90 के दशक में क्रिकेट देखने वाले जानते होंगे कि ऑलराउंडर फिल सिमंस ना सिर्फ आक्रामक बल्लेबाज थे, बल्कि उपयोगी गेंदबाज भी थे. भारत के खिलाफ उनका प्रदर्शन ज्यादातर अच्छा रहता था. उन्होंने भारत के खिलाफ 23 वनडे में 620 रन बनाए हैं और पांच विकेट भी झटके हैं. सिमंस ने भारत के मुकाबले सिर्फ पाकिस्तान के खिलाफ ज्यादा रन (925) बनाए.

हालांकि, तिरुवनंतपुरम मैच की बात करें तो वेस्टइंडीज की टीम ने भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ जिस अंदाज में फील्डिंग जमाई, उससे लगा कि उन्होने तगड़ा होमवर्क किया है. विंडीज ने रोहित शर्मा के खिलाफ पहले ही ओवर में ऑफ साइड में चार और ऑन साइड में पांच फील्डर रखकर गेंदबाजी की. यह ऐसी फील्डिंग है, जो कम ही देखने को मिलती है. खासकर शुरुआत में. कोच फिल सिमंस का यह होमवर्क काम आया और रोहित दिलस्कूप शॉट खेलते हुए बोल्ड हुए. इसलिए कह सकते हैं कि तिरुवनंपुरम में वेस्टइंडीज के चाचा-भतीजे (फिल और लेंडल सिमंस) की जोड़ी भारतीय टीम पर भारी पड़ गई.