IND vs SA: टीम इंडिया को मिली 71 रन की बढ़त, अब ये हैं जीत की संभावनाएं

0
114

नई दिल्ली: विशाखापत्तनम में चल रहे भारत और दक्षिण अफ्रीका (India vs South Africa) के बीच टेस्ट मैच में भारत ने दक्षिण अफ्रीका पर पहली पारी में 71 रन की बढ़त हासिल कर ली है. दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी 431 रन पर सिमट गई. इससे पहले टीम इंडिया ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 502 रन पर घोषित की थी. मैच के चौथे दिन टीम इंडिया को आखिरी दो विकेट गिराने में 18 ओवर से ज्यादा लगे और मेहमान टीम तीसरे दिन के स्कोर में 46 रन जोड़ने में सफल रही.

आखिरी जोड़ी ने बटोरे 35 रन
टीम को 9वां विकेट केशव महाराज रूप में गिरने के बाद सेनुरन मुथुस्वामी ने आक्रामक रुख अपनाया और तेजी पारी खेली. दोनों ने मिलकर टीम के लिए 35 रन की साझेदारी की. रबाडा को अश्विन ने एलबीडब्ल्यू आउट किया. मुथुस्वामी 33 रन बनाकर नाबाद पवेलिनय वापस पहुंचे.

ऐसे गिरा 9वां विकेट
तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक दक्षिण अफ्रीका ने विकेट के नुकसान पर 385 रन बनाए थे. और उस समय मेहमान टीम भारत से 117 रन पीछे थी. दिन के छठे ओवर में आर अश्विन ने अपनी शानदार गेंदबाजी जारी रखते हुए केशव महाराज को मयंक अग्रवाल के हाथों कैच करा कर पारी में अपना छठा विकेट लिया. महाराज कल के स्कोर में केवल छह रन ही जोड़ सके और 9 रन के निजी स्कोर पर आउट हो गए.

क्या है टीम इंडिया की जीत की संभावनाएं
अभी मैच का चौथा दिन चल रह है. दिन भर के खेल के बाद पूरे एक दिन का खेल बाकी है. टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की कोशिश होगी कि उनकी टीम ज्यादा से ज्यादा रन बनाकर दक्षिण अफ्रीका को मजबूत लक्ष्य दे सकें जिसके बाद टीम के स्पिनर्स पिच का फायदा उठा कर मैच जीत सकें. यह आसान काम नहीं होगा, क्योंकि इसके लिए टीम इंडिया को चौथे दिन तेजी से रन बनाने होंगे.

यह रहा दोनों पारियों में अंतर
जहां टीम इंडिया के मयंक अग्रवाल ने सबसे ज्यादा 215 रन बनाए थे. वहीं दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन डीन एल्गर ने 160 रन बनए थे. इसके अलावा रोहित शर्मा की 176 रन और मेहमान टीम के लिए क्विंटन डिकॉक की 111 रन की पारियां भी उल्लेखनीय रहीं थी. टीम इंडिया के लिए अश्विन ने सबसे ज्यादा 7 विकेट लिए. वहीं रवींद्र जडेजा ने दो और इशांत शर्मा ने एक विकेट लिया.